Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

हरियाणा में 301.8 MM बारिश के बाद भी उमस भरी गर्मी से हालत ख़राब, जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- हरियाणा और NCR दिल्ली में ज्यादातर स्थानों पर फिर से तापमान बढ़ रहा है, और उमस व पसीने वाली गर्मी बनी हुई है. राजकीय महाविद्यालय नारनौल (हरियाणा) के पर्यावरण Club के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि इस मानसून Season में हरियाणा में सामान्य से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. 9 अगस्त तक हरियाणा में 301.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई जो सामान्य से 18% ज्यादा है. इस साल मौसम घटना फिर से तीसरे साल भी Strong बनी हुए है.

आज हरियाणा में कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, जींद और आदमपुर आदि स्थानों पर बिखराव वाली बारिश दर्ज की गई, परंतु ज्यादातर स्थानों पर मौसम साफ और शुष्क ही रहा. दोपहर बाद कुछ स्थानों पर आंशिक बादलवाही दिखी. हरियाणा व NCR दिल्ली पर लगातार दक्षिणी पूर्वी नमी वाली हवाओं का आना जाना बना हुआ है. परंतु वर्तमान में कोई प्रभावी मौसमी प्रणाली Active नहीं है. साथ ही मानसून टर्फ रेखा भी वर्तमान परिदृश्य में दक्षिणी बनी हुई है. जिस कारण कुछ सिमित स्थानों पर बिखराव वाली बारिश हुई.

हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों पर दिखेगा आंशिक प्रभाव

आज भारत के पूर्वी तट पर बने गहरे Low Pressure का क्षेत्र ओड़िसा के तटीय क्षेत्रों और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर तक फैला हुआ है. यह एक Depressions में आज शाम तक केंद्रित होने की आशा है और आंतरिक ओड़िसा और छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा जिस कारण उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान पर जबरदस्त बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी. इस दौरान Effected इलाके में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना बन रही है.

इस मौसम प्रणाली का हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों और एनसीआर दिल्ली पर आंशिक प्रभाव दिखेगा. साथ ही मंगलवार को मॉनसून की ट्रफ अब नलिया, अहमदाबाद, इंदौर, जबलपुर, पेंड्रा रोड, Low Pressure के केंद्र और फिर दक्षिण पूर्व की ओर उत्तरी अंडमान सागर से गुज़री. इसके अलावा East वेस्ट शीयर ज़ोन मोटे तौर पर 19 डिग्री अक्षांश उत्तर में चल रहा है.

हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में होगी बिखराव वाले बारिश 

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर Active है जिसकी वजह से पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र स्थापित हुआ है. जिसके कारण से हरियाणा के उत्तरी जिलों पर हल्की बारिश की संभावना हो सकती है. आने वाले दिनों में हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में हल्की बिखराव वाली बारिश देखने को मिलेगी. आज हरियाणा में अधिकतम तापमान 35.0 से 39.2 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 25.0 से 29.0 डिग्री सेल्सियस Record किया गया.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button