Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
WeatherNew Delhi

अभी तो कुछ भी नहीं है, 50 डिग्री पहुंच सकता है तापमान, गर्मी को लेकर डरा रही मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

मौसम जानकारी :-  भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. तापमान लगातार बढ़ रहा है जिसकी वजह से अबकी बार गर्मी ने कहर बरसा रखा है. भारत के विभिन्न राज्य बिहार, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग के द्वारा डरा देने वाली एक ऐसी भविष्यवाणी की गई है जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. बता दे की मौसम विभाग के द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि अबकी बार तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है | मौसम विभाग का कहना है कि मई का महीना सबसे गर्म महीना होता है और पश्चिमी राजस्थान जैसे गर्म इलाकों में तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जबकि ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड नहीं है, अधिकतम तापमान 52.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है.

अभी भी जारी रहेगा गर्मी का कहर

मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी कुछ राज्यों में गर्मी का कहर रहने वाला है. अभी भी कुछ राज्यों के लिए राहत के आसार नहीं दिख रहे है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने एक अच्छी खबर भी दी है उन्होंने कहा है कि अबकी बार बारिश में थोड़ा सुधार होने के आसार नजर आ रहे हैं मार्च से लेकर अब तक सामान्य से 32 फ़ीसदी कम बारिश हुई है, इसलिए मई के महीने में 109 फ़ीसदी बारिश सामान्य से ज्यादा होने की संभावना जतायी जा रही है. पश्चिमी क्षेत्र, मध्य क्षेत्र और उत्तर पश्चिम में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने वाला है, जिसकी वजह से इन क्षेत्रों में गर्मी ज्यादा रहेगी.

उत्तर प्रदेश में 47 डिग्री से ऊपर पहुंचा पारा

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में पिछले कुछ दिनों में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. इसके अलावा यूपी के विभिन्न स्थानों पर उच्च तापमान चैक किया गया, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, लखनऊ और झांसी मैं अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस, 45.1 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राजस्थान के श्री गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस, MP के नौगांव में 46.2 डिग्री सेल्सियस, महाराष्ट्र के चंद्रपुर में 46.4 डिग्री सेल्सियस, और दिल्ली के स्पोर्ट कंपलेक्स वेधशाला में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया |

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button