Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

हरियाणा के इन जिलों मे आज बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नारनौल :- पिछले एक सप्ताह से उमस भरी गर्मी ने लोगो का हाल बेहाल कर रखा है. पिछले 1 सप्ताह से मैदानी भागों में मौसम बिल्कुल साफ और गर्म बना हुआ है, जिस वजह से तापमान में लगातार वृद्धि हुई है. अरब सागर की तरफ से आने वाली दक्षिणी पश्चिमी हवाओं में अधिक मात्रा में नमी आ रही है, जिस वजह से दोपहर बाद से संपूर्ण इलाकों में बादलवाही देखने को मिली.

मध्य भारत में की गई अधिक बारिश दर्ज 

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण कलब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि 19 August तक हरियाणा में 319.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जोकि सामान्य से 6 प्रतिशत अधिक है. अबकी बार अन्य वर्षों की अपेक्षा मध्य भारत में भारी बारिश दर्ज की गई है, जबकि उत्तर भारत में कम बारिश दर्ज की गई.

बंगाल की खाड़ी में बना Low Pressure Area 

अबकी बार उत्तर भारत में अन्य वर्षो की अपेक्षा कम बारिश दर्ज की गई. उत्तर भारत में कम बारिश होने की वजह बंगाल की खाड़ी में गुजरात, महाराष्ट्र, UP, दक्षिण पूर्वी राजस्थान में Low Pressure Area और निम्न दबाव क्षेत्र बना हुआ है, और इन्ही राज्यों में मानसूनी टर्फ रेखा बनी हुई थी. बंगाल की खाड़ी में Low Pressure Area बने होने की वजह से आने वाले दिनों में देश के मैदानी राज्यों हरियाणा, दिल्ली NCR, बिहार, बंगाल, UP झारखंड, राजस्थान क्षेत्रों में मानसूनी बारिश हो सकती है.

20 अगस्त को दिल्ली NCR और हरियाणा में हो सकती है बारिश 

बता दे कि 20 अगस्त को दिल्ली NCR और हरियाणा के उत्तर पूर्वी जिलों में बारिश होने की संभावना है. जबकि 21 से लेकर 23 अगस्त तक हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. हरियाणा में अधिकतम तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 से 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में बारिश की वजह से Temperature कमी आएगी जिस वजह से मौसम ठंडा और सुहावना रहेगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button