Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
WeatherHaryana News

Haryana Weather Update: हरियाणा में अब दो दिन फिर बारिश के आसार, कई जिले अभी भी सूखे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भिवानी :- हरियाणा में अब तक मानसून से जैसी  उम्मीद की जा रही थी वैसी बारिश नहीं हुई है. बारिश का महीने माने जाने वाले आषाढ़ से भी निराशा ही मिली है. ऐसा नहीं कि आषाढ़ में बादल नहीं छाए, लेकिन बरसात जैसी अपेक्षा की थी वैसी नहीं हुई. अब बृहस्‍पतिवार से सावन शुरू हो रहा है और उम्‍मीद है कि सावन में बादल बूंदों में ढलेंगे व जमकर बारिश होगी.

अब त‍क हिसार और करनाल सहित प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में सामान्य से भी बारिश का ग्राफ नीचे रहा है. बारिश की तस्वीर का स्पष्ट रुख बताता है कि इस पूरे सीजन में चरखी दादरी, झज्जर, जींद, कैथल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, रोहतक, सिरसा, पंचकूला और पानीपत में ही सामान्य से अधिक वर्षा हुई है. अब सावन का महीना शुरू हो रहा है तो मौसम वैज्ञानिक भी अच्छी बारिश की अपेक्षा कर रहे हैं.

मौसम में नमी की अधिकता

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ बताते हैं कि मानसून टर्फ सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ बना हुआ है तथा जैसलमेर कोटा, गुना, दमोह से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. इससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने की संभावना से वातावरण में नमी की अधिकता है.

इस कारण मंगलवार को कुछ एक स्थानों पर छिटपुट वर्षा दर्ज की गई है. अब 13 व 14 जुलाई को हवाओं व बिजली की गरज- चमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में कहीं- कहीं हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना हो रही है. इसी के साथ उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज वर्षा होने की भी संभावना है.

जुलाई में अधिक वर्षा वाले जिले

जुलाई माह में अधिक वर्षा वाले कुछ जिले हैं जहां जुलाई माह में अधिक वर्षा होने की संभावना है. ये हैं –

  • झज्जर- 122 प्रतिशत
  • महेंद्रगढ़- 100 प्रतिशत
  • पानीपत- 100 प्रतिशत
  • रोहतक- 103 प्रतिशत
  • कुरुक्षेत्र- 99 प्रतिशत
  • पंचकूला- 69 प्रतिशत

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button