Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

हरियाणा के इन जिलों में हुई झमाझम बारिश, अब आगे ऐसा रहेगा मौसम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में फिलहाल मौसम शुष्क और साफ़ है. आने वाले 24 घंटे में मौसम में हल्के बदलाव की संभावना बन रही है और हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में दोपहर के बाद शाम तक आंशिक प्रभाव होने की आशा है. राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में सोमवार सुबह एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है. जिसकी वजह से एक प्रेरित परिसंचरण क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व साथ लगते पंजाब पर विकसित होगा.

इसके कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान, दिल्ली औऱ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 25 अप्रैल को आंधी के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई है. इस पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और बारिश और मैदानी राज्यों पंजाब, राजस्थान, हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में इस मौसम प्रणाली का केवल आंशिक प्रभाव भी दिखाई दिया. हरियाणा के उत्तरी जिलों पंचकूला, कालका, यमुनानगर व अम्बाला आदि में सिमित स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली. पश्चिमी दक्षिणी जिलों सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी व रेवाड़ी में भी इस मौसमी प्रणाली का आंशिक प्रभाव भी रहा. प्रभावित इलाके में आंशिक बादलवाही के साथ दोपहर बाद तीव्र गति से हवाएं चलने के साथ केवल एक दो स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई .

26 अप्रैल की सुबह तक यह मौसम प्रणाली हट जाएगी. उसके बाद संपूर्ण मैदानी राज्यों में भीषण गर्मी और हीट वेव लू चलने और पारा फिर से छलांग लगाकर 46.0 डिग्री सेल्सियस और इससे ऊपर जा सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके पर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा उत्तर भारत में अगला पश्चिमी विक्षोभ 28 को पहाड़ी इलाकों पर पहुंचेगा. जो कि बेहद कमजोर होने के कारण सिर्फ पहाड़ी इलाकों तक सीमित रहेगा औऱ मैदानी इलाकों में इसका कोई असर नहीं दिखेगा. यह सप्ताह खत्म होने तक हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में विसनगर में देखने को मिलेगी.

ऐसे करें गर्मी से बचाव

आम लोगों को सलाह दी जाती है कि आफ़त भरी गर्मी और लू से बचाव के लिए पानी, लस्सी, आमपना और शिकंजी का सेवन करे. हल्के रंग के सूती और ढीले कपड़े पहनकर ही बाहर जाएं जिससे शरीर का अधिकतर हिस्सा ढका रहे और छाते का प्रयोग करें. खाना बनाते समय खिड़की-दरवाजे खुले रखें ताकि रसोईघर का तापमान अधिक नहीं होने पाएं और बीच-बीच में दूसरी जगह जहां थोड़ी ठंडक हो वहां जाकर आराम करें.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button