Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

हरियाणा में अगले दो दिन होगी झमाझम बारिश, अभी छाँव- धूप का आलम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार :- प्रदेश में इन दिनों फिर से गर्मी की मार बढ़ गई है. इसके साथ ही बिजली कट लोगों के लिए बड़ी समस्या बने हुए हैं. दिन में धूप के कारण त्वचा झुलस रही है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले समय में लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून टर्फ की अक्षय रेखा अब सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर जाने से हरियाणा राज्य में 15 अगस्त तक मौसम (Weather) में बदलाव होने की संभावना बन रही है.

अरब सागर से नमी वाली हवाओं के Effect से राज्य में 13 अगस्त दोपहर बाद से 15 अगस्त के बीच राज्य के दक्षिण पश्चिमी जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं उत्तरी जिलों (पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल) में कहीं-कहीं हल्की वर्षा (Rain) होने की उम्मीद है. इस बीच राज्य में दिन के Temperature में थोड़ी सी कमी भी हो सकती है.

क्या होता है पश्चिमी विक्षोभ

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) भूमध्यरेखा – क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली वह बाह्य- उष्णकटिबंधीय आंधी है जो सर्दी में भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भागों में अचानक वर्षा लाती है. यह बारिश मानसून (Monsoon) की बरसात से अलग होती है. बाह्य उष्णकटिबंधीय आंधियां दुनिया में सब जगह होती हैं. इनमें नमी सामान्यतः ऊपरी वायुमंडल (Atmosphere) तक चली जाती है, जबकि उष्णकटिबंधीय आंधियों में आर्द्रता (Humidity) निचले वायुमंडल में रहती है.

सब्जी की फसलों पर भी पड़ता है अच्छा प्रभाव

भारतीय महाद्वीप में जब ऐसी आंधी हिमालय तक जा पहुंचती है तो नमी कभी- कभी वर्षा का रूप ले लेती है. किसानों को बरसात से हर फसल में लाभ होता है. यह वर्षा वरदान (Boon) बनकर आएगी मगर जिन स्थानों पर पहले ही पानी भरा हुआ है वहां पर लोगों को परेशानी हो सकती है. बारिश के पानी के कारण फसलें डूब भी सकते हैं. सब्जी की फसलों पर भी इस बारिश का अच्छा प्रभाव पड़ता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button