Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

Haryana Weather Update: हरियाणा में फिर झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- आपको बता दें कि हरियाणा NCR दिल्ली में मानसून की विदाई से पहले एक बार सुस्त मानसून गतिविधियां दुरूस्त होने की संभावना हो रही है.  बताया जा रहा है कि हरियाणा एनसीआर दिल्ली में वर्तमान में मानसून अपनी गतिविधियों के अंतिम दौर में आने वाले 4- 5 दिनों में अपनी सम्मानजनक उपस्थिति के बाद ही विदाई लेगा. आज हरियाणा में आज हुई मध्यम बारिश से उमस एक तरह से खत्म हो गई है. मौसम कूल-कूल हो गया है. वहीं दूसरी तरह बरसाती पानी से शहर की सड़कें लबालब भर गई हैं.

नमी वाली हवाओं का रुख हो रहा है हरियाणा एनसीआर की तरफ

‘राजकीय महाविद्यालय नारनौल’ के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन जी का कहना है कि बंगाल की खाड़ी पर बनी मौसम प्रणाली की वजह से मंगलवार को हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर एक बार फिर से दक्षिणी पूर्वी नमी वाली हवाओं का रूख हरियाणा एनसीआर दिल्ली की तरफ हों गया है. जिसकी वजह से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अनेक स्थानों पर करनाल, सिरसा, आदमपुर, महेंद्रगढ़ रेवाड़ी फरीदाबाद गुड़गांव सोनीपत पानीपत चरखी- दादरी, नूह, मेवात जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है है.

आने वाले 5 दिनों तक बन रही है बारिश की संभावना

आपको बता दें कि आने वाले 5 दिनों तक हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बारिश की संभावना बन रही है. इसके बाद ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली से मानसून की विदाई सम्मानजनक तरीके से होगी. जोकि सितंबर के अंत में होने की संभावना है.

सुस्त हुई मानसून एक बार फिर से हुई सक्रिय

हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून गतिविधियों पर लगा हुआ Break अब हट चुका है और मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गई है. जैसा कि सब लोग जानते हैं कृषि फसलों की कटाई का समय भी नजदीक आ गया है. और काफी किसान भाईयों ने फसलों की कटाई भी शुरू कर दी है. उनको यही सलाह दी जाती है कि अपने कटाई और कढ़ाई के कार्य को मौसम को देखते हुए रोक दे.

26 सितंबर तक बारिश होने की संभावना 

हरियाणा एनसीआर दिल्ली मौसम प्रणाली में बादल वाही देखने को मिलेगी, अगर मौसम प्रणाली अपने सही Track पर रहती है तो हरियाणा के उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों के साथ- साथ दिल्ली में 21- 26 सितंबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बन रही है. शेष हरियाणा में भी बिखराव वाली बारिश होने की संभावना है. इसको देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके पर येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

तापमान में आई गिरावट

आज हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर बादल वाही और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है. हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस से 36.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. इसके विपरित अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस से 27.0 D.C के बीच दर्ज किया गया है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button