Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
WeatherHaryana News

हरियाणा सहित मैदानी राज्यों में बढ़ी गर्मी, रविवार काे फिर बदलेगा मौसम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- राजस्थान, हरियाणा, जैसे मैदानी राज्यों और एनसीआर व दिल्ली में भीषण गर्मी और गंभीर हीट वेव लू आमजन के लिए गंभीर समस्या उत्पन्न कर रही है. साथ ही साथ सम्पूर्ण हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है. शनिवार को सम्पूर्ण हरियाणा में अधिकतर स्थानों का अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर था. आने वाले दिनों में यह 46.0 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है.

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि पिछली मौसम प्रणाली का प्रभाव हरियाणा एनसीआर से खत्म होते ही गुजरात और राजस्थान पर बना प्रति चक्रवातीय सर्कुलेशन ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. जिसकी वजह से बलुचिस्तान और थार मरुस्थल की गर्म पश्चिमी हवाओं की वजह से सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में प्रचंड गर्मी अपने तेवर दिखा रही है. शनिवार को हरियाणा में अधिकतर स्थानों का 40.0 डिग्री से 45.3 डिग्री के बीच जबकि न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री से 24.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है.

रविवार को बदलेगा मौसम 

रविवार को थोड़ा मौसम बदलेगा. आने वाले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक कमजोर चक्रवातीय हवाओं का परिसंचरण तंत्र बनने से 17 अप्रैल को राजस्थान के अनेक स्थानों के साथ हरियाणा के पश्चिमी जिलों में कुछ स्थानों पर दोपहर के बाद एक बार पुनः मेघगर्जन के साथ धूलभरी आंधी/ अंधड़ के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. इसके साथ प्रभावित इलाके में विपरीत हवाओं के मिलन से आंशिक बादलवाही भी देखने को मिल सकती है और साथ ही साथ एक दो स्थानों पर हवाओं के साथ हल्की बुंदाबांदी भी हो सकती है.

शेष हरियाणा के सभी स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा और अधिकतर स्थानों पर तेज गर्मी और हीट वेव लू चलेंगी. हरियाणा एनसीआर दिल्ली में तापमान में आगामी 48 घंटों में हल्की वृद्धि होने यानि अधिकतम तापमान 40.0 से 45.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button