Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

Haryana Weather News: हरियाणा में अभी और सताएगी गर्मी, अगले सप्‍ताह जून जैसा होगा मौसम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार :- राज्य में दिन के समय तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है जबकि रात का Temperature लगातार गिरता जा रहा है. लेकिन आने वाले दिनों में मौसम बदलने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में दिन का तापमान बढ़ेगा जिससे लोगों को और गर्मी सहनी पड़ेगी. वहीं रात के तापमान में कमी हो सकती है. रविवार से लेकर सोमवार तक तापमान सामान्य ही बना रहेगा. राज्य के कुछ भागो में थोड़ी बहुत बूंदाबांदी भी हो सकती है.

गर्मी

उत्तर प्रदेश की तरह बढ़ रही मानसूनी हवाएं 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून टर्फ की अक्षय रेखा सामान्य स्थिति की ओर होने तथा Low Pressure का क्षेत्र उत्तर प्रदेश पर बनने से मानसूनी हवाओं की दिशा में परिवर्तन आने से ये हवाएं मध्यप्रदेश से राजस्थान की तरफ न बढ़कर उत्तरप्रदेश की ओर जा रही हैं. हरियाणा राज्य में Monsoon की Activity में कमी आने से 14 सितम्बर से 16 सितम्बर के दौरान उत्तर व दक्षिण हरियाणा के जिलों में कुछ एक स्थानों पर बरसात हुई.

19 सितंबर से बदलेगा मौसम 

संभावना है कि 18 सितम्बर तक भी Haryana में मौसम (Weather)  ज्यों का त्यों बना रहेगा. वहीं उत्तरी जिलों (पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र , कैथल, करनाल) में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश आ सकती है. इसके साथ ही दक्षिण व पश्चिमी जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) में कहीं कहीं बूंदाबांदी होने की आशंका है. परंतु 19 सितम्बर से 21 सितंबर के दौरान राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम Change हो सकता है. बीच बीच में आंशिक बादल व हल्की Speed से हवाएं चल सकती है. इस दौरान हो सकता है कि दिन का तापमान थोड़ा बढ़ जाए.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button