Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Weather

Weather Update: कोहरे में लपेटे में आया हरियाणा, 25 दिसंबर को हो सकती है तेज बारिश

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- पिछले 2- 3 दिनों से हरियाणा और पंजाब को कोहरे ने Cover कर रखा है. Temperature भी सामान्य से कम बना हुआ है, जिस वजह से मौसम में ठंडक बढ़ गई है. वही कोहरा अधिक होने के कारण Visibility भी काफी कम हो गई है. जहां एक और कोहरे से किसानों को फायदा को फायदा हुआ है, वहीं दूसरी ओर कोहरे के कारण सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ गई है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 25 दिसंबर को प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है.

बठिंडा में दर्ज की गई सबसे अधिक ठंडक

मौसम विशेषज्ञों द्वारा जारी Report के अनुसार पंजाब के भटिंडा में सबसे अधिक ठंडक दर्ज की गई. यहां पर न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री, फरीदकोट में 6 डिग्री, गुरदासपुर में 5 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस Temperature दर्ज किया गया. पंजाब के साथ- साथ हरियाणा के भी कई इलाकों में कड़ाके की ठंडक दर्ज की गई.

हरियाणा में हिसार रहा सबसे ठंडा जिला 

राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि हरियाणा के Hisar में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक ठंडक दर्ज की गई. वही नारनौल में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री, सिरसा में 5.8 डिग्री, Bhiwani में 6.1 डिग्री और रोहतक में 7.6 डिग्री सेल्सियस Temperature दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार 25 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना बन रही है.

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश की संभावना  

मौसम विभाग के अनुसार Monday को हिसार के बालसमंद में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे कम रहा. मौसम विभाग का कहना है कि 25 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर बर्फबारी और तराई क्षेत्रों हरियाणा और दिल्ली NCR में बारिश होने की संभावना है. HAU के कृषि वैज्ञानिक डॉ रमेश कुमार ने बताया कि कोहरा छाने से गेहूं की फसल को फायदा होगा. अगर यदि कोहरा ज्यादा दिन रहता है, तो सरसों की फसल में सफेद रतवा व तना गलन रोग हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button