Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
WeatherHaryana News

Haryana Weather News: हरियाणा के लिए मानसून बना दगाबाज, जाने अब कब होगा मेहरबान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार, Haryana Weather News:- हरियाणा में मौसम विभाग की तरफ से जारी सभी पूर्वानुमान रिपोर्ट गलत साबित हो रही है. मौसम विभागों ने लगातार अपने मौसम अपडेट में कहा था कि हरियाणा में 5 जुलाई के बाद से मानसून एक बार फिर से एक्टिव होगा और 6-7 जुलाई के दिन प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में अच्छी बारिश होगी. लेकिन हरियाणा के ज्यादातर भागों में बारिश नहीं हुई.

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि मानसून को लगातार सक्रिय बनाए रखने हेतु प्रभावी मौसमी तंत्र भी लगातार क्रिया में है, जिनका ज्यादातर असर राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात और साथ ही उत्तरी पर्वतीय इलाकों के साथ तराई क्षेत्रों पर भी दिख रहा है. फिलहाल एक चक्रवातीय Circulation राजस्थान और पूर्वी पाकिस्तान पर बना हुआ है साथ ही एक टर्फ रेखा भारत के मध्य से होकर गुज़र रही है. जिसके कारण हरियाणा में बारिश होने की संभावना नहीं हो पा रही है. परसों से यह टर्फ रेखा थोड़ा उत्तर में स्थित हो सकती है. जिस कारण हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में बारिश की संभावना भी बन रही है. आपको बता दें कि पिछले चार-पांच दिनों से उत्तरी हरियाणा और शेष सिमित स्थानों पर ही हल्की बिखराव वाली बारिश देखने को मिल रही है सम्पूर्ण हरियाणा में आम लोगों को गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है.

9 और 10 जुलाई को हरियाणा में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ( Indian Weather Science Department) के चंडीगढ़ केंद्र की तरफ से गुरुवार को दोपहर 1 बजे जारी चेतावनी बुलेटिन में 9 और 10 जुलाई को हरियाणा में भारी बारिश होने की आशंका बताई गई है. 9 जुलाई को अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र के अलावा सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में जमकर बारिश होगी. इन जिलों के लिए Orange Alert जारी किया गया है. दूसरी तरफ प्रदेश के अन्य जिलों पानीपत, रोहतक, सोनीपत, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, झज्जर, जींद, मेवात, भिवानी व चरखी दादरी में भी 9 जुलाई को बारिश बताई गई है. हरियाणा में 10 जुलाई को 15 जिलों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. पानीपत, रोहतक, सोनीपत, जींद, भिवानी, चरखी दादरी, अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में 10 जुलाई को बारिश को संभावना को लेकर Yellow Alert जारी हुआ है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button