Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

Haryana Weather: 7 साल बाद हरियाणा में बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड, इन जिलों लिमिट से जायदा बारिश

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में बारिश ने इतना कहर मचाया कि, पिछले 7 साल का भी रिकॉर्ड तोड़ डाला. सावन में आंधी ने खेतों और खलिहानों को नष्ट कर दिया. राज्य के 22 जिलों में से 4 जिलों को छोड़कर शेष 18 जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई है. पश्चिमी हरियाणा के हिसार, सिरसा और फतेहाबाद और बांगर बेल्ट के जींद जिलों में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई. इससे इन जिलों में फसलों को भी नुकसान पहुंचा है.

मौसम विभाग ने दी जानकारी

इस बार हरियाणा में मानसूनी बारिश का पैटर्न भी कुछ बदला हुआ नजर आ रहा है. राज्य के 4 जिले अंबाला, यमुनानगर, रेवाड़ी और फरीदाबाद में इस बार औसत से कम बारिश हुई है. इनमें से अंबाला और यमुनानगर ऐसे जिले हैं जहां हर साल मानसून में अच्छी बारिश हुई है लेकिन इस बार कम बारिश हुई है. हालांकि अगस्त में अभी 15 दिन बाकी हैं. मौसम विभाग के जानकारों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है. खासकर उन जिलों में अधिक बारिश होने की संभावना है, जहां अब तक कम बारिश हुई है.

विभिन्न जिलों में दिखा बारिश का कहर

हरियाणा के 22 जिलों में से इस बार सबसे ज्यादा बारिश फतेहाबाद जिले में दर्ज की गई. 15 अगस्त तक 356.4 मिमी बारिश हुई, जो औसत से 104% अधिक है. वहीं फरीदाबाद में सिर्फ 187 मिमी बारिश हुई, जो औसत से 46 फीसदी कम है. इस मॉनसून के दौरान उत्तरी हरियाणा के सभी जिलों में मध्यम बारिश हो रही है जबकि दक्षिणी हरियाणा में औसत से कम बारिश हुई है.

फसलों को लाभ

अच्छी बारिश के चलते इस बार रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद है. हालांकि हिसार, सिरसा और फतेहाबाद समेत कुछ जिलों में अत्यधिक बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. पिछले साल अत्यधिक बारिश के कारण रेवाड़ी जिले में फसलों को नुकसान हुआ था लेकिन इस बार ऐसा नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button