Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Weather

21 साल में पहली बार हरियाणा में अप्रैल में सर्वाधिक 21 दिन तक गर्मी, 40 डिग्री सेल्सियस के आसपस तापमान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार:- हिसार में 21 वर्ष में पहली बार ऐसा हुआ है जब लगातार 21 दिनों तक दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. 7 अप्रैल से हिसार में इसी प्रकार की गर्मी पड़ रही है. एक दो दिनों को छोड़ दें तो अधिकांश बार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक ही तापमान बना रहा है. अप्रैल में अधिकतम तापमान की बात करें तो वर्ष 2010 में सर्वाधिक 18 अप्रैल को सर्वाधिक तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले 21 सालों में यह सबसे अधिक तापमान है. मौसम वेधशाला के आंकड़ों को देखते हुए तापमान तो पहले तो कम रहा है मगर लगातार गर्मी रहने में इस बार एक अलग ही रिकार्ड बना है. वहीं अक्सर अप्रैल मध्य में इतना तापमान पहुंचता था मगर इस बार अप्रैल की शुरुआत में ही इतना तेज तापमान देखने को मिला.

garmi

मौसम ने बदला रुख

मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. अभी तक 28 अप्रैल के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ आने का मौसम विभाग अंदेशा जता रहा था मगर अब स्थितियां बदलती दिखाई दे रही है. अब 30 अप्रैल तक लोगाें को बढ़े हुए तापमान व लू का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा हो सकता है. इसके साथ साथ रात में भी तापमान में वृद्धि होगी. दिन में सूर्य के तापमान और तपिश के कारण लोगों का शरीर झुलस रहा है. आमजन शीतल पेय का सहारा ले रहे हैं. मौसम विभाग द्वारा भी लोगों को दोपहर में घर रहने की सलाह दी गई है. यदि किसी को दोपहर में बाहर जाना है तो उन्हें सलाह दी जाती है कि मैं सिर ढक कर जाएं तथा शीतल पदार्थों का सेवन करते रहे.

30 अप्रैल तक लू चलने की संभावना, बढ़ेगा दिन का तापमान

चाैधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 30 अप्रैल तक गर्म व खुश्क बने रहने की संभावना है. इस दौरान दिन का तापमान सामान्य से अधिक बने रहने परन्तु रात्रि तापमान सामान्य के आसपास या हल्की बढ़ोतरी दर्ज हो सकता है. इस दौरान राज्य में पश्चिमी शुष्क व गर्म हवाएं लू भी चल सकती है.

24 अप्रैल से लेकर अभी तक बढ़ा है तापमान का ग्राफ

यदि पिछले हफ्ते का तापमान देखें तो 24 अप्रैल से लेकर बुधवार तक लगातार तापमान में बढ़ोतरी हुई है. रात का टेंपरेचर भी सामान्य के आसपास बना हुआ है. आगे और भी गर्मी बढ़ सकती है इसलिए लोगों को इसके लिए तैयार रहना होगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button