Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
WeatherHisar News

Haryana Weather: कोल्ड वेव से ठिठुरा हरियाणा, कश्मीर से भी कम पंहुचा तापमान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

हिसार :- जनवरी महीने की शुरुआत के साथ ही शीतलहर का कहर जारी है. शीतलहर के चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. December के अंतिम 2 दिन से लोगों को ठंड से राहत मिली हुई थी. जबकी 2 January को फिर से ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी. गुरुवार को प्रदेश में कड़ाके की ठंड देखने को मिली. हरियाणा के हिसार जिले में सबसे कम तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि दूसरे नंबर पर रेवाड़ी जिले में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया.

ठंडक ने किया आम जनजीवन को प्रभावित 

बढ़ती ठंड ने आम जनजीवन पर काफी प्रभाव डाला है. हरियाणा के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में रात के समय सबसे अधिक घना कोहरा देखने को मिला. घने कोहरे की वजह से लोगों को वाहन चलाने में काफी समस्याएं आ रही थी, सड़कों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई थी. प्रदेश के कुछ भागों में कोहरे में Visibility केवल 10 मीटर ही रही. December 2022 के तीसरे सप्ताह में ठंड की शुरुआत हो गई थी, अब 2 January से फिर से घने कोहरे की चादर ने प्रदेश के कई इलाकों को ढक लिया है.

शीतलहर से कई जिले प्रभावित 

जानकारी के लिए बता दें कि बुधवार को न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. पिछले 2- 3 दिनों से लोगों को कोहरे से तो निजात मिली है परंतु शीतलहर ने लोगों की हालत खराब कर रखी थी. गुरुवार को एक बार फिर सुबह- सुबह कोहरे की सफेद चादर ने कई इलाकों को Cover कर लिया था. सबसे अधिक कोहरा शहरो से बाहर Highway पर देखने को मिला. जिस वजह से लोगों को वाहनों को चलाने में काफी समस्याएं हो रही थी.

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बदलवाही की संभावना 

मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 8 से 15 जनवरी के बीच मैदानी इलाकों के साथ- साथ NCR में दिन और रात के तापमान में कमी होने से शीतलहर, कोहरा, पाला जमने से संबंधित संभावनाएं बन रही हैं. जबकि 15 January क बाद से लोगों को राहत मिलती नजर आएगी. एक के बाद एक लगातार 3 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रो में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में आंशिक बदलवाही देखने को मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button