Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gold Price

Gold Price Update: सस्ता सोना खरीदने के लिए हो जाए तैयार, इसी महीने औंधे मुँह गिर सकते है सोने के रेट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- अगर आप सोना (Gold Price) खरीदना चाहते हैंं और इसकी ज्यादा कीमत होने की वजह सेे खरीद नहीं पा रहे हैं तो हैं तो इसके इस खबर को ध्यान से पढ़िए हम आपको बताना चाहते हैं कि इस महीने के Last में मिलने वाला है आपको सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका. दरअसल, केंद्र सरकार की Sovereign Gold Bond Scheme की Second Series 22 August से शुरू होने जा रही है.

5 दिन होगी जमकर खरीदारी 

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सरकार की Sovereign Gold Bond Scheme की Second Series 22 से 26 August तक खुली रहने वाली है. यानी आपको 5 दिन तक सस्ता सोना खरीदने का मौका मिल रहा है.  हालांकि, अभी तक इस Series के लिए सोने के मूल्य को निश्चित नहीं किया गया है.

पहली सीरीज में फिक्स था यह रेट 

वर्ष 2022-23 के लिए Sovereign Gold Bond Scheme की First Series जून  के महीने में खोली गई थी. इस series में लोगों को 20 जून से 24 जून तक सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया गया था. First Series के लिए Gold की कीमत 5,091 रुपये प्रति ग्राम निश्चित की गई थी. इस सीरीज में ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिला था.

2015 में शुरू हुई थी यह स्कीम 

 Gold की फिजिकल मांग को कम करने के लिए सबसे पहले सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी. इस योजना के अंतर्गत एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम  Gold Bond की खरीददारी कर सकता है. वहीं इसके साथ ही खरीदार कम से कम एक ग्राम सोने का निवेश कर सकता है.

ऑनलाइन खरीदारी पर अलग से छूट

जो Investors इस गोल्ड बॉन्ड की Online खरीदारी करते हैं और पेमेंट करते हैं तो उन्हें छूट भी दी जाती है. सरकार ने RBI की सलाह से उन Investors को Nominal Value पर 50 रुपये प्रति ग्राम पर छूट देने का भी फैसला लिया है. इन सब बातों को देखते हुए कहा जा सकता है कि Online खरीदारी करना फायदे का सौदा होगा.

यहां से खरीद सकते हैं Gold Bond RBI 

भारत सरकार की तरफ से ये Gold Bond जारी किया जाता है. ये Bond स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर,  स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नॉमिनेटेड डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के द्वारा बेचे जाते हैं. इन के माध्यम से ही आप Gold की खरीदारी कर सकते हैं.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button