Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gold Price

Gold Price: त्योहारों से पहले सोने की कीमतों में लगी आग, चांदी के रेट में भी मचाया बवाल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्‍ली :- मंगलवार के दिन फिर से दिल्‍ली में Gold की कीमतों में उछाल देखनेेेेे को मिला है. इसी के साथ आज Silver की कीमत में भी तेजी हुई है. HDFC Securities के अनुसार, दिल्‍ली में सोने की कीमत में 157 रुपये की बढ़ोतरी हुई है और अब फिलहाल इसका Rate 51,707 रुपये प्रति 10 Gram हो गया है. यहीं नहीं International स्‍तर पर भी सोने की कीमतों में आज बढ़ोतरी देखने को मिली है. Monday के दिन कारोबारी सत्र में सोना का भाव 51,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर Settle हुआ था.

चांदी की कीमतों में भी हुई बढ़ोतरी

मंगलवार के दिन चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी गई है. इसमें 364 रुपये का उछाल आया है फिलहाल इसकी कीमत 55,662 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तो सोना अपनी बढ़ती कीमत के साथ 1,739 Dollar प्रति Ounce पर Business कर रहा था. वहीं, इसके साथ ही चांदी भी सपाट रूप से 19.03 डॉलर प्रति औंस पर ही कारोबार कर रही थी.

प्रमुख वजह डॉलर में नरमी आना

HDFC सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल जी का कहना है कि अगर डॉलर में नरमी आती है तो सोने की कीमतों में चल रही गिरावट थम जाएगी. जो पिछले 6 सप्ताहों से Top स्‍तर पर कारोबार कर रहा है.

Gold-Silver की कीमतों में सोमवार को आई थी गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार सोमवार के दिन दिल्ली में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार अगर हम बात करें तो Delhi के सर्राफा Market में सोमवार के दिन सोने का भाव 51,315 रुपये था.

तेजी दिखी सोने के वायदा भाव में भी

सोने की हाजिर बाजार में मांग बढ़ने की वजह से सटोरियों ने वायदा बाजार में नई Position ली जिससे की सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली. आपको बता दें कि मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर अक्‍टूबर अनुबंध वाले सोने का बिजनेस 20 रुपये की तेजी के साथ 51,183 रुपये प्रति 10 ग्राम पर किया जाता है. विशलेषकों का कहना है कि प्रतिभागियों ने जो नई पोजीशन ली है उसके कारण ही सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button