Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Gold Price

Gold Price Fall: सोने के भाव मे अचानक बड़ी गिरावट, भारत ही नहीं दुनियाभर में गिरे भाव

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- Gold Price में हो रही उठा- पटक के बिच आज भारतीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. HDFC Securities के मुताबिक सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को गोल्ड की कीमतों में ₹389 की गिरावट आई है. भारतीय बाजार के साथ -साथ Global Market में भी आज गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. वैश्विक बाजार में आज सोना 0.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1 डॉलर प्रति ओंस पर थी.

क्यों गिरा गोल्ड का भाव?

एचडीएफसी सिक्योरिटी के सीनियर एनालिस्ट पटेल ने कहा, डॉलर के मजबूत होने के दबाव में सोने की कीमतों में कारोबार हुआ. India Bullion Jewellers के आंकड़ों के अनुसार 24 कैरेट के सोने की कीमत अधिकतम 51868 प्रति 10 ग्राम रही. गुरुवार को यह 52081 रुपए पर क्लोज हुआ था. सभी प्रकार के सोने के रेट की गणना टैक्स के बिना ही की गई. सोने पर GST अलग से देना पड़ता है. अगर आप सोने का गहने खरीदते है तो उस पर टैक्स के मार्केटिंग और मेकिंग चार्ज भी लगता है. इस वजह ज्वैलरी की कीमतों में बढ़ोतरी होती रहती है.

गोल्ड के साथ चांदी की कीमतों में भी गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक आज राजधानी Delhi में गोल्ड की कीमत 389 रुपये घटकर 51,995 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. आपको बता दे की सोने के साथ- साथ चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट देखी गयी है. चांदी का रेट आज 1,607 रुपये लुढकर 56,247 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए है. पिछले कारोबार में चांदी 57,854 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 19.23 डॉलर प्रति औंस पर थी.

ऐसे जाने मोबाइल पर सोने के रेट

IBCA सरकारी छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं करता है. अगर आप भी वीकेंड पर गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो 22 कैरेट और 18 कैरेट के गोल्ड की कीमत अपने मोबाइल पर जान सकते हैं. इसके लिए आपको 8955664433 पर एक कॉल करना होगा और एसएमएस के द्वारा सोने के रेट की जानकारी आपको मिल जाएगी.

ऐसे जान सकते हैं सोने की शुद्धता

अगर आप सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं, तो सरकार ने इसके लिए ‘BIS Care app’ बनाया है. इसकी मदद से आप सोने की शुद्धता को जांच कर सकते हैं. ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीका होता है, इसमें हॉल मार्क से जुड़े कई तरह के निशान पाए जाते हैं. इसी के माध्यम से ज्वैलरी की शुद्धता को पहचाना जा सकता है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button