Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Politics

Haryana Panchayat चुनाव के लिए अनुसूचित जातियों और पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित सीटें घोषित, यहाँ से देखे लिस्ट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में फिलहाल पंचायती चुनाव की सियासी गर्मी छाई हुई है. हरियाणा की पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं, पिछड़ा वर्ग-ए और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सीटें Reserved करने की प्रक्रिया को पूरा कर दिया गया है. मंगलवार को विकास एवं पंचायत विभाग (Development And Panchayat Department ) द्वारा सभी जिला परिषदों और पंचायत समितियों में सदस्यों के लिए आरक्षित वार्डों, सरपंच के लिए आरक्षित ग्राम पंचायतों और पंचों के लिए Reserved वार्डों की Notification जारी की गई.

और तेजी से होंगी चुनाव की तैयारियां 

ऐसा होते ही अब पंच-सरपंचों और जिला परिषद व पंचायत समितियों के चुनाव की तैयारियां और तेज़ Speed से की जाएंगी. विकास एवं पंचायत विभाग ने सभी 22 जिला परिषदों में कुल 36 वार्ड पिछड़ा वर्ग-ए तथा 92 वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित किए है पिछड़ा वर्ग-ए के लिए हिसार, करनाल और सिरसा की जिला परिषदों में सबसे ज्यादा तीन-तीन वार्ड आरक्षित किए गए हैं, जबकि Gurugram में पिछड़ा वर्ग के लिए एक भी वार्ड आरक्षित नहीं है.

30 नवंबर तक करवा लिए जाएंगे चुनाव

राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) का कहना है कि 30 नवंबर तक चुनाव करवा लिए जाएंगे. राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के लिए कुल 71 हजार 763 पदों पर चुनाव होना है. इनमें 6226 पद सरपंच, 62 हजार 40 पंच, 143 पंचायत समितियाें के 3086 सदस्य और 22 जिला परिषदों के 411 सदस्य सम्मिलित है पंचायत चुनाव में लगभग 22 हजार Polling Booth बनाए जाएंगे. आपको बता दें कि लगभग सवा करोड़ Voters हैं. हरियाणा में प्रथम बार ऐसा हुआ है जब सरपंचों के लिए आठ प्रतिशत सीटें पिछड़ा वर्ग-ए के लिए आरक्षित की गई है.

इसी प्रकार हर ग्राम पंचायत में पंच के पदों को पिछड़ा वर्ग(ए) के लिए कुल सीटों के उसी Ratio में आरक्षित किया गया है जो ग्रामसभा क्षेत्र की कुल आबादी में पिछड़ा वर्ग (क) की आबादी के आधे प्रतिशत के रूप में हो. जहां पर पिछड़े वर्ग (ए) की जनसंख्या सभाक्षेत्र की कुल आबादी का दो प्रतिशत या ज्यादा है तो उसमें पिछड़े वर्ग (ए) से जुडा एक वार्ड पंच के लिए Reserve किया गया है. इसी तरह पंचायत समिति और जिला परिषद में सदस्य के पद पिछड़ा वर्ग (ए) के लिए कुल Seats के उसी अनुपात में आरक्षित किए गए हैं जो Block या परिषद की कुल आबादी में पिछड़ा वर्ग (ए) की आबादी के आधे प्रतिशत में है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button