Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Politics

हरियाणा में बदले जाएंगे मंत्रियों के विभाग, दोबारा से किया जायेगा बंटवारा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में कई विभागों का समायोजन किया गया है. विभिन्न विभागों के समायोजन के बाद कुछ विभाग नए नाम के साथ कार्य करेंगे. वही अगर किसी मंत्री के पास कम विभाग है तो CM मनोहर लाल खट्टर उन्हें आने वाले समय में अन्य कोई महकमा भी दे सकते हैं. CM ने कुछ मंत्रियों के विभागों में ही  परिवर्तन किया है जबकि कुछ मंत्रियों के विभाग Same पहले वाले ही है. जल्द ही राज्यपाल इसके लिए Notification जारी करेगा.

मंत्रियों के विभागों में किया जाएगा फेरबदल 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में मंत्रिपरिषद के मंत्रियों के विभागों में बड़ा फेरबदल किया जाएगा. मंत्री समूह के मंत्रियों जिनके पास से विभाग लिए गए हैं आने वाले दिनों में उनके विभागों में कुछ बढ़ोतरी वरिष्ठता क्रम के हिसाब से की जा सकती है. उदाहरण के रूप में अनिल विज के पास 2 विभाग Science and Technology और तकनीकी शिक्षा से संबंधित विभाग लिया गया है. इससे पहले अनिल विज के पास हरियाणा शहरी निकाय विभाग भी था, जोकि लगभग 1 वर्ष पूर्व ही कमल गुप्ता को मंत्री बनने पर दे दिया गया था.

कम विभाग वाले मंत्रियों को सौंपे जा सकते है ओर महकमे

इसी तरह से अबकी बार भी CM द्वारा कुछ विभागों के समायोजन के बाद अनिल विज के 2 महकमे मर्जर में चले गए. इसके अलावा खेल मंत्री संदीप सिंह का एक महकमा मर्ज हुआ है. CM द्वारा मंत्रियों के विभागों के बंटवारे के समय यदि किसी मंत्री के पास कम विभाग मिलते है, तो उनको नए विभागो का कार्यभार भी सौंपा जा सकता हैं. तकनीकी कारणों के चलते एक बार फिर से सभी विभागों को लेकर समीक्षा बैठक की जाएगी और विभागों के बंटवारे का कार्य किया जाएगा.

कुछ मंत्री ऐसे भी जिन्हें समायोजन मुहिम में नहीं किया गया शामिल

फिलहाल इनमें से कुछ मंत्री ऐसी भी है जिनके विभाग समायोजन की मुहिम के अंतर्गत शामिल नहीं किए गए हैं. इन मंत्रियों में ऊर्जा और जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह, कमल गुप्ता, कमलेश ढांडा सहित कई ऐसे मंत्री शामिल है, जिन्हें समायोजन की मुहिम में शामिल नहीं किया गया है. वहीं कुछ मंत्री जैसे CM मनोहर लाल, Deputy CM दुष्यंत चौटाला, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज सड़क परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के विभागो में घटा और जोड़ के समीकरण ज्यादा बन रहे है. वही कुछ मंत्री ऐसे भी है जिनके विभागों में कोई परिवर्तन नहीं किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button