Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Latest NewsLifestyle

ड्राइविंग लाइसेंस से मिली मुक्ति, साथ नहीं रखने पर अब नहीं कटेगा चालान

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- चुनावों के दौरान या फिर किसी ऐसी स्थिति में जब चेकिंग की जरूरत पड़ जाए तब वाहनों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है और उनके कागज चेक किए जाते हैं जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस समेत रजिस्ट्रेशन और पॉल्यूशन जैसे डॉक्यूमेंट शामिल होते हैं. अगर आपके पास चेकिंग के दौरान इनमें से कोई भी या फिर एक भी डॉक्यूमेंट मौजूद ना हो तो आपको चालान भरना पड़ सकता है क्योंकि यही डॉक्यूमेंट साबित करते हैं कि वाहन आपका है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी है. अगर आपके पास डाक्यूमेंट्स नहीं होते हैं तो आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है जो ₹2000 से लेकर लेकर ₹5000 के बीच भी हो सकता है ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पास ना हो फिर भी चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस आपका चालान ना काटे तो आज हम आपको ऐसा करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

आपको बताये कि मार्केट में एक ऐसा ऐप आ चुका है जिसके माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस ना होने पर भी आप चालान कटने से बच सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है बस गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना है और बस इतने भर से ही आपका काम आसान होजायेगा.

अगर आप अभी तक नहीं जान पाये है कि हम किस ऐप की बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि डिजी लॉकर एप ही वह समाधान है जो आपको चालान कटने से बचाता है और आप के डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखता है जिससे चेकिंग के दौरान आप इन्हें स्मार्टफोन पर दिखा सके और चालान कटने से बच सके.

बता दें कि आपको डीजी लॉकर एप पर डाटा सुरक्षित रखने के बाद अपने डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखने के बाद इसकी फिजिकल कॉपी रखने की आवश्यकता नहीं है. आप डाक्यूमेंट्स और ड्राइविंग लाइसेंस अपने घर पर ही रख सकते हैं बस डिजी लॉकर में आपके पास आपके डॉक्यूमेंट सुरक्षित होने चाहिए और यह तरीका दिल्ली-एनसीआर में काफ़ी लोकप्रिय हो रहा है लेकिन बहुत सारे लोगों को अभी इसका पता नहीं है ऐसे में हम आपको आज इसके बारे में बता रहे हैं जिससे आप आने वाले समय में चालान से बच सकते है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button