Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Khabri Express Special

Special: ये है हरियाणा का सबसे पुराना जैन मंदिर, 1500 साल पुरानी मूर्तियां देखने को आते है हजारो टूरिस्ट

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चरखी दादरी :- भारत देश एक धार्मिक परवर्ती वाला देश है जहा बहुत से मंदिर आपको देखने को मिलते है. कुछ छोटे तो कुछ बड़े आपने महाभारत का नाम तो सुना ही होगा महाभारत का युद्ध भारत देश के हरियाणा राज्य के कुरुक्षेत्र जिले में हुआ था. जहा आज के वक़्त में बहुत ज्यादा लोग घूमने के लिए आते है.क्यों की जहा पर युद्ध हुआ था वहा पर अब बहुत से मंदिर बने हुवे है. पर क्या आपको पता है हरियाणा राज्य में कुरुक्षेत्र के अलावा भी कई ऐसे जगह है जहा पर भव्य मंदिर बने हुए है. तो चलिए जानते है ऐसे ही एक गांव में बने पुराने जैन मंदिर के बारे में.

रानीला जैन मंदिर

आज हम जिस मंदिर की बात कर रहे है वो मंदिर हरियाणा राज्य के चरखी दादरी जिले में स्थित रानीला गांव में बना हुआ है. बताया जाता है कि भगवान आदिनाथ दिगंबर जैन अतीश क्षेत्र, रानीला के आदिनाथ पुराम में स्थित है. यह शानदार मंदिर बहुत ही चमत्कारी माना जाता है. मंदिर में मुलनायक एक नारंगी रंग की मूर्ति है जो आदिनाथ के साथ मध्य में स्थित है और शेष 23 तीर्थंकर 3 तरफ हैं. ऐसा बताया जाता है कि ये मूर्ति मंदिर में 1400-1500 वर्ष पुरानी है. यहाँ पर मंदिर को देखने के लिए दूर दराज मंदिर में स्थित मूर्तियों को देखने के लिए आते है.

कैसे जाये रानीला गांव

अगर आप भी रानीला स्थित जैन मंदिर को देखना चाहते है और भव्य मूर्तियों दरशन करना चाहते है तो हम आपको कुछ आसान से रस्ते बता रहे है, जिनसे आप आराम से जैन मंदिर तक पहुंच जायेगे.

बस से

अगर आप बस से रानीला गांव जाना चाहते है तो आपको चरखी दादरी के बांड कलां बस स्टैंड के लिए बस लेनी होगी क्यों कि रानीला गांव के आस पास सबसे नज़दीक बस स्टैंड बांड कलां ही है. वहा से 11 KM दूर रानीला गांव है जो की आप ऑटो से रानीला गांव जा सकते हो और जैन मंदिर के दरशन कर सकते हो.

ट्रैन से

अगर आप रानीला स्थित जैन मंदिर के दरशन करने के लिए ट्रैन से जाना चाहते हो तो रानीला जैन मंदिर के सबसे नज़दीक रेलवे स्टेशन चरखी दादरी रेलवे स्टेशन है जो रानीला स्थित जैन मंदिर से लगभग 21 किलोमीटर दूर है. वहा से आप ऑटो या बस से रानीला गांव पहुंच सकते हो.

प्लेन से

अगर हम हवाई यात्रा की बात करे तो रानीला जैन मंदिर के निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो रानीला जैन मंदिर से लगभग 97 किलोमीटर दूर है. वह से आप बस या टेक्सी के द्वारा रानीला गांव पहुंच सकते है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button