Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Khabri Express Special

Special: ये शहर एक दिन के लिए बना था भारत की राजधानी, जाने आज किस नाम से जाना जाता है यह शहर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- आज कल छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक अगर हम किसी से भी भारत की राजधानी के बारे में पूछते है तो उनकी जवान पर एक ही नाम होगा नई दिल्ली, पर क्या आप जानते है भारत का एक ऐसा भी शहर है जिसे एक दिन के लिए भारत की राजधानी घोषित किया गया था. तो चलिये जानते है उस शहर के बारे में और क्यों किया गया था एक दिन के लिए राजधानी घोषित इस शहर को.

एक दिन लिए भारत की राजधानी घोषित था

बता दे कि दिल्ली हमेशा से भारत की राजधानी नहीं थी. प्राचीन और मध्ययुगीन काल में भारत कई राज्यों में विभाजित था, हर एक राज्य की अपनी अलग -अलग राजधानी हुआ करती थी. जिनमे से आज कई शहर बड़े व्यापारिक केन्द्रो में परवर्तित हो गए तो कुछ महानगर बन गए. उन्ही में से एक ऐसा शहर भी हुआ जिसे एक दिन लिए भारत की राजधानी घोषित था. ये एक ऐसा शहर है जिसे ब्रिटिश शासन काल के दौरान एक दिन के लिए भारत की राजधानी घोषित किया गया.

1858 में किया गया था घोषित

बता दे कि हम जिस शहर की बात कर रहे है वो कोई और शहर नहीं बल्की भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित इलाहाबाद शहर है जिसे हम आज के वक़्त में प्रयागराज के नाम से भी जानते है. उस वक़्त में ईस्ट इंडिया कंपनी ने शहर में ब्रिटिश राजशाही को राष्ट्र का प्रशासन सौंप दिया था. वही उस वक़्त इलाहाबाद उत्तर-पश्चिमी प्रांतों की राजधानी भी था और यहाँ पर अंग्रेजों के द्वारा उस समय उच्च न्यायालय से लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी थी और अकबर के किले में अंग्रेजो की सेना रहती थी.

अंग्रेजों के द्वारा 1911 में राजधानी को कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया, जबकि शिमला 1864-1939 के दौरान ग्रीष्मकालीन राजधानी थी. दिल्ली को औपचारिक रूप से 13 फरवरी, 1931 को राष्ट्रीय राजधानी के रूप में घोषित किया गया था.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button