Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Jyotish

इस दिन लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, ग्रहण के दिन ना करें यह चीजें

इस न्यूज़ को शेयर करे:

ज्योतिष :- सूर्य ग्रहण के पीछे बहुत सी धार्मिक मान्यताएं हैं. हमेशा से ही ये विषय लोगों की उत्सुकता का कारण रहता है. एस्ट्रोनॉमर्स (Astronomers) सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

30 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल यानी वैशाख अमावस्या के दिन लगने वाला है. आपको बता दें कि ज्यादातर सूर्य ग्रहण अमावस्या तिथि (New Moon Date) को ही लगता है. सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आने के कारण हमें सूर्य दिखाई नहीं देता और इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

कहां-कहां लगेगा सूर्य ग्रहण?

30 अप्रैल शनिवार को रात 12:15 मिनट पर सूर्य ग्रहण शुरू होकर 1 मई रविवार को सुबह 04:07 बजे तक चलेगा. बता दें कि ये सूर्य ग्रहण भारत (India) में नहीं दिखेगा बल्कि अटलांटिक, अंटार्कटिका, दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से और प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में देखने को मिलेगा.

सूर्य ग्रहण के दिन क्या क्या करें

ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दिन खाने की चीजों पर तुलसी (Tulsi) डालने से ये दूषित नहीं होती हैं. इसके अलावा आपको भगवान सूर्य (Lord Sun) की उपासना के लिए मंत्र-जाप या पाठ आदि करना चाहिए. मंत्रों का जाप करने से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही धन लाभ, शांति और समृद्धि के लिए भी मंत्रों का जाप (Chanting Of Mantras) भी करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण के दिन ना करें यह चीजें

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के समय पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है इसलिए सूर्य ग्रहण के समय खाना कैलेंडर करें. ग्रहण के समय खुद को और खासकर गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को ग्रहण की छाया से बचाना चाहिए. इसके अलावा पूजा-पाठ करने से बचें और केवल अपने मन में ही भगवान का स्मरण करें.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button