Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
JyotishHaryana News

आज हनुमान जयंती के अवसर पर बन रहा है खास संयोग, ग्रहों की बुरी नजर से ऐसे पाएं छुटकारा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर रवि और हर्षण का होगा खास संयोग. इसके अतिरिक्त इस दिन चित्रा और हस्त नक्षत्र भी रहने वाला है. हनुमान जयंती के अवसर पर यह दिन ग्रहों की बुरी नजर से भी निजात दिलाने वाला होगा. इस पावन अवसर पर हनुमान चालीसा को सौ बार पढ़ने तथा सुंदरकांड का पाठ करने से सभी के रुके हुए काम बनने शुरू हो जाएंगे. यदि किसी के ऊपर कोई बाहरी शक्ति या बंधन दोष है तो वह भी हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगे.

डॉ रामराज कौशिक जोकि गायत्री ज्योतिष अनुसंधान केंद्र कुरुक्षेत्र के संचालक हैं, उन्होंने बताया है कि चैत्र पूर्णिमा के दिन अंजनी पुत्र हनुमान का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. अबकी बार 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस दिन वार शनिवार रहने वाला है और साथ ही चित्रा और हस्त नक्षत्र भी है. अबकी बार इस हनुमान जयंती को खास बनाने वाले और भी योग बन रहे हैं जो इसे और भी महत्वपूर्ण बना देंगे. अबकी बार हनुमान जयंती का शनिवार के दिन होना और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मंगलवार और शनिवार का दिन श्रीराम भगत हनुमान जी को समर्पित है.

रवि योग सुबह 5:55 पर होगा शुरू

रामराज कौशिक का कहना है कि हनुमान जयंती के अवसर पर 16 अप्रैल को सुबह 05:55 बजे रवि योग शुरू होकर रात्रि को 08:40 बजे तक रहेगा. साथ ही हर्षण योग 16 अप्रैल सुबह 02:45 से शुरू हो जाएगा और यह 17 अप्रैल तक जारी रहेगा, अगर आप सभी अशुभ ग्रहों के प्रभाव से मुक्त होना चाहते हैं तो यह योग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा.

शनि दोष हो जाएगा दूर :-

हनुमान जयंती के अवसर पर शनि दोष को दूर करने के लिए हनुमान की आराधना करने की सलाह दी जाती है. शनि देव जी हनुमान जी के भक्तों पर अपनी बुरी दृष्टि नहीं डालते. अबकी बार शनिवार के दिन हनुमान जयंती रहने वाली है और शनिवार का यह दिन शनिदेव और हनुमान जी दोनों का है. इस दिन किया गया उपाय बहुत ही फलदायी सिद्ध होगा |

ये करें उपाय :-

  • हनुमान जयंती के दिन एक चुटकी सिंदूर को घी में मिलाकर हनुमान जी पर इसका लेप लगाने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को सारे दुख संकटों से मुक्ति दिलाते हैं|
  • इस दिन सिंदूर को सरसों के तेल में मिलाकर हनुमान जी को लगाएं और बाद में बाकी सिंदूर का घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिह्न बनाएं. इसे आप घर के सभी कमरों के दरवाजों पर भी बना सकते हैं. इससे घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं करती और घर में प्रसन्नता का माहौल बना रहता है.
  • धन की आवक बढ़ाने के लिए और धन हानि पर रोक लगाने के लिए चुटकी भर सिंदूर में जी मिलाकर एक सफेद कागज पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं, और हनुमान जी के हृदय से स्पर्श करके इस कागज को अपनी तिजोरी में रख ले |
  • यदि किसी के विवाह में बाधा आ रही है तो एक चुटकी सिंदूर लेकर उसे हनुमान जी के चरणों में रखें और उनसे जल्दी विवाह करवाने की प्रार्थना करें और उसी सिंदूर से अपने माथे पर तिलक लगाएं. इससे आपका रिश्ता जल्दी ही पक्का हो जाएगा.
  • हनुमान जी को गुड़ चने का भोग लगाने और इसको लोगों में बाटने से आपको संकटों मुसीबतों से छुटकारा मिलेगा
  • हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीया जलाएं
  • लड्डू, चूरमा, केला आदि का हनुमान जी का भोग लगाएं
  • पूजा के दौरान गेंदे, गुलाब का फूल, कनेर चढ़ाए, लेकिन जूही, चमेली, बेला, चंपा के फूलों को चढ़ाने से परहेज करें
  • इस दिन दोपहर तक कुछ भी नमकीन खाने से परहेज करें
  • शीघ्र मनोकामना पूरी करने के लिए हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाए
  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आपकी जितनी उम्र है अपनी उम्र के बराबर पीपल के पत्ते ले फिर सिंदूर को चमेली के तेल में मिलाकर सभी पत्तों पर राम लिखकर हनुमानजी को अर्पित करें
  • इस दिन चौमुखी दीया जलाने, सुंदरकांड का पाठ करने और हनुमान चालीसा पढ़ने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं |

हनुमान जी के मंत्र :-

1- ॐ हं हनुमते नमः
2- ॐ शुराय नमः
3- ॐ तेजसे नमः
4- ॐ शांताये नमः
5- ॐ प्रशंनात्मने नमः
6- ॐ मारुतात्मज़ाय नमः

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button