Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Jyotish

Ganesh Chaturthi: आज गणेश चतुर्थी पर बप्‍पा को लगाना न भूले इन चीजों का भोग, वरना अधूरी रह जाएगी आराधना

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- आपको बता दें कि Ganesh Chaturthi से 10 दिनों का गणेशोत्सव शुरू हो गया है. आज यह दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमाएं पूरे विधि-विधान से स्‍थापित की जाएंगी. और गणपति बप्‍पा अगले आने वाले 10 दिनों तक अपने भक्‍तों के साथ रहेंगे. इस समय में उनके भक्‍त उनको को प्रसन्‍न करने के लिए उनकी खूब सेवा करेंगे. गणेश जी को उनके प्रिय भोग लगाए जाएंगे. माना जाता है कि ऐसा करने से गणपति जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं.

गणपति को जरूर लगाना चाहिए इन चीजों का भोग

ऐसा माना गया है कि गणपति बप्‍पा को मोदक और दूर्बा बेहद प्रिय है. धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार इन चीजों के बिना गणेश जी की पूजा अधूरी मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि गणेश जी की पूजा में मोदक और दूर्बा का भोग लगाने से भगवान जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और भगत की सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

घर में बनते हैं तरह-तरह के पकवान

ऐसा कहा जाता है कि गणपति को मोतीचूर के लड्डू भी बेहद प्रिय हैं. इन 10 दिनों के दौरान उनके भगत उनको सुबह शाम तरह-तरह के पकवान व मिठाईयों का भोग लगाते हैं. महिलाएं घर पर ही तरह-तरह के पकवान बनाकर गणेश जी को भोग लगाती हैं और उन्हें प्रसन्न करने की  पूर्ण कोशिश करती हैं.

भोग लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

इस गणेश पर्व के दौरान ध्‍यान देने योग्य बात यह है कि भगवान गणेश को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाया जाना चाहिए. ध्यान दें कि किसी भी चीज में लहसुन- प्‍याज, तेज मसालों का इस्‍तेमाल न किया जाए. इस दौरान सभी को सात्विक भोजन करना चाहिए. भगवान जी का भोग हमेशा नहा कर ही बनाए. भगवान जी का भोग बनाते समय शुद्धता और पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए. भगवान का भोग बनाते समय अपने मन सकारात्मक विचार रखें. किसी के बारे में गलत न सोचते हुए पूरे मन, विश्वास और श्रद्धा के साथ भगवान जी का भोग बनाएं.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button