Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
international

Omicron Virus: चीन में कोहराम मचाने वाले ओमिक्रोन Virus के देश में 4 केस, बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच शुरू

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- चीन में कोहराम मचा रहे ओमिक्रोन Virus के स्वरूप बीएफ.7 के भारत में चार मामले पाए गए है. केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते खतरों को देखते हुए सभी राज्यों और संबंधित विभागों को Virus के उपस्थित और उभरते स्वरूपों पर नजर रखने के लिए निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए है. साथ ही, लोगों को भीड़ वाली जगहों पर Mask पहनने व सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

हर हफ्ते होगी समीक्षा बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना के बारे में समीक्षा की. इसमें यह फैसला लिया गया कि हालात की समीक्षा के लिए हर हफ्ते बैठक होगी. सूत्रों के अनुसार,बीएफ.7 के तीन मामले गुजरात और एक ओडिशा में मिले हैं. ये सभी मामले जुलाई, सितंबर व नवंबर में पाए गए थे. बीएफ.7 गंभीर रूप से संक्रमित करता है और तेजी से Spread होता है. पहले संक्रमित या टीका लगवा चुके लोगों को भी अपना शिकार बनाता है. इसके मामले अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय संघ के देशों में भी देखने को मिले हैं.

केंद्र की Advisory के बाद हरियाणा भी सतर्क

कोरोना के नए Varient को लेकर केंद्र सरकार की एडवाइजरी जारी होने के बाद हरियाणा सरकार भी सतर्क हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी Civil Surgeon को सर्तकता बरतने के निर्देश जारी किये है. प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में कोविड का पॉजिटिव सैंपल (Positive Sample) पाए जाने पर उसकी व्हूल जीनोम सीक्वेंसिंग करवाई जाएगी. इस समय हरियाणा में कोरोना के केवल 5 से 7 नए मरीज प्रतिदिन सामने आ रहे हैं. प्रदेश में 15 मरीज Active हैं. हालांकि, हरियाणा में ज्यादातर लोग कोविड बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination) करवा चुके हैं.

बाहर से आने वाले यात्रियों की हवाई अड्डों पर ही जांच शुरू

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बैठक के बाद कहा, देश में सिर्फ 27-28 फीसदी पात्र लोगों ने ही एहतियाती खुराक ली है तथा उन्होंने बचे हुए लोगों से इसे लेने के लिए आवाहन किया है.  डॉ. पॉल ने कहा कि घबराने नहीं, बल्कि संक्रमण से बचाव के उपायों को अपनाने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के नमूनों की हवाई अड्डों पर जांच शुरू कर दी गई है.

हर स्थिति से लड़ने के लिए तैयार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया का कहना है कि कोविड अभी पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुआ है. सरकार ने सभी संबंधितों को सतर्क रहने व निगरानी मजबूत करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.  हम किसी भी प्रकार की Situation  से निपटने के लिए Ready है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button