Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Indian Train

अब होगा Indian Railway का निजीकरण? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया पूरा Plan

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- अगर आप भी Indian Railway से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आपको बता दें कि सरकार ने Railway के निजीकरण पर जानकारी दी है. पिछले कुछ समय से यह खबर चर्चा में है कि सरकार रेलवे का निजीकरण कर रही है. आपको बता दें कि सरकार ने और भी कई सरकारी कंपनियों को Private हाथों में सौंप दिया है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वयं बताया कि भारतीय रेलवे का निजीकरण करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है. तो चलिए आपको आज हम इस बारे में पूरी जानकारी देते है.

रेलवे ने दी ये जानकारी

इस बारे में रेल मंत्री ने सदन में जानकारी दी है. सदन में लिखित सवाल के जवाब में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस मुद्दे पर साफ रूप से जानकारी देते हुए कहा सरकार ने पहले भी कहा है और एक बार फिर हम सभी को कहना चाहते हैं कि भारतीय रेल का निजीकरण नहीं होगा. रेल मंत्री की तरफ से दी गई इस जानकारी के बाद रेलवे के निजीकरण को लेकर चल रही तमाम अफवाह शांत हो जाएंगी.

भारतीय रेलवे को लेकर सरकार का Plan

 रेल मंत्री ने सदन में रेलवे के Plan के बारे में बड़ी जानकारी दी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने बताया कि आने वाले समय में रेलवे की सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा. इतना ही नहीं कई Trains में बदलाव भी किया जाएगा. मंत्री जी ने बताया कि आने वाले समय में भारतीय रेलवे और Advance हो जाएगा. रेलवे विभाग की तरफ से इन सब कार्यों के लिए तेजी से परियोजनाएं चल रही है. रेल मंत्री ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से गति शक्ति कार्गो टर्मिनल नीति के तहत अगले 3 वर्षों में की GCT विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है. आपको बता दें कि 22 GCT पर पहले से ही काम चल रहा है. यानी आने वाले समय में रेलवे बहुत ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा.

22 GCT  पर चल रहा है काम

रेल मंत्री ने रेलवे की तैयारियों पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया है कि 22 GST पर फिलहाल भी काम चल रहा है. रेल मंत्री के अनुसार Terminal के निर्माण और संचालन के लिए जीसीटी आपरेटरों का चयन निविदा प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा. इतना ही नहीं Railway Terminal को गैर रेलवे भूमि पर विकसित करने के लिए जीसीटी ऑपरेटरों को सही जगह चुनने की जिम्मेदारी दी गई है.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button