Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

लोगों का रेलवे से सवाल कहां है Bullet Train, रेल मंत्रालय ने फोटो दिखा किया मुँह बंद

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- Bullet Train की राह देखने वालो के लिए केंद्रीय रेलवे मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन के काम पर अपडेट दिया है. बुलेट ट्रेन प्रगति रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात, दादरा नगर हवेली और महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है. साथ ही पाइलिंग का वर्क भी शुरू हो चुका है. बता दे कि ये अपडेट ऐसे वक़्त पर आया है जब सोशल मीडिया पर कई लोगों ने 15 अगस्त 2022 के दिन पूछा था कि बुलेट ट्रेन कहां है? ऐसे में अब रेलवे ने अपडेट रिपोर्ट सामने रख दी .

दादर नगर हवेली 100 फीसदी जमीन एक्वायर

Railways द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, गुजरात के साबरमती में यात्री टर्मिनल हब भी पूरा होने वाला है. इसके अलावा 162 किलोमीटर में पायलिंग का काम खत्म हो चुका है. पायलिंग किसी भी ढांचे को बनाने के लिए रखा गया आधार या पिलर होता है. रिपोर्ट में बताया गया कि 72.2 किलोमीटर की दूरी में पायर भी बन चुके है. पायर यानि की वो संरचना जो जमीन से समुंद्र में बनाई जाती है. रेलवे की Report के अनुसार गुजरात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 98.8 फीसदी जमीन अधिकृत कर ली गई. इसके अलावा दादर नगर हवेली 100 फीसदी जमीन एक्वायर कर ली गई है. वही Maharashtra में 75.25 फीसदी जमीन का अधिग्रहण हो चुका है.

2026 तक प्रोजेक्ट होगा पूरा

मोदी सरकार ने पहला रेल बजट पेश करते हुए साल 2014 में सदानंद गौड़ा ने बुलेट ट्रेन का ऐलान किया था. उस समय सरकार ने साल 2023 में बुलेट ट्रेन पटरी पर दौड़ने का एक लक्ष्य रखा था, लेकिन कोविड के चलते ये Deadline 2026 तक बढ़ा दी गई. खबरों के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद के अलावा Delhi-Ahmedabad के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है. बुलेट ट्रेन से दिल्ली से अहमदाबाद का सफर सिर्फ 4 घंटे में पूरा किया जाएगा. अभी दिल्ली से अहमदाबाद जाने में करीब 14 घंटे लगते है.

मुंबई-अहमदाबाद Bullet Train प्रोजेक्ट

Mumbai-Ahmedabad बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, और इसकी Speed 350 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. जापान के सहयोग से भारत की सरकार मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (Bullet Train) प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही है. Mumbai-Ahmedabad के बीच बुलेट ट्रेन के लिए अलग से High-speed track बिछाया जा रहा है. ये Train समुद्र के अंदर से भी गुजरेगी. इस रूट पर कुल 508 किलोमीटर की दूरी, बुलेट ट्रेन से लगभग 2 घंटे में पूरी हो सकेगी.

 

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button