Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

चलती ट्रेन में ड्राइवर को लग जाए नींद, तो क्या होगा, जानिए रेलवे का नया सिस्टम

इस न्यूज़ को शेयर करे:

दिल्ली :- भारतीय रेलवे विश्व का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल Network है. अक्सर लोग अन्य वाहनों की अपेक्षा ट्रेनों में यात्रा करना अधिक पसंद करते हैं. वहीं ट्रेनों में कम कीमत पर यात्री यात्रा कर सकते हैं. अगर इसी ट्रेन के लोको पायलट को Train चलाते समय नींद आ जाए तो सोचिए क्या होगा. क्या ट्रेन किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार हो जाएगी. सरकार ने अब इस दुर्घटना से बचाने के लिए एक नया Plan खोजा है.

ट्रेन ड्राइवर के साथ लगाई जाती है असिस्टेंट ड्राइवर की ड्यूटी

बता दे कि यदि चलती ट्रेन में Train का ड्राइवर सो जाता है तो बड़ा हादसा हो सकता है, और इससे ट्रेन में यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को नुकसान झेलना पड़ सकता है. इसलिए रेलवे ने इन हादसो से बचने के लिए एक योजना बनाई है. ट्रेन में ड्राइवर के साथ एक असिस्टेंट ड्राइवर की भी Duty लगाई जाती है, ताकि ड्राइवर के सो जाने पर असिस्टेंट ड्राइवर उसे जगा दे, और यदि ड्राइवर को कोई परेशानी हो जाती है तो कुछ Time के लिए ट्रेन का संचालन असिस्टेंट ड्राइवर संभाल लेता है.

दोनों ड्राइवर के सो जाने पर कैसे टलेगा हादसा

अब आप सोचते होंगे कि यदि दोनों ही ड्राइवर सो जाए तो क्या होगा. तो रेलवे में इसके लिए ट्रेन के इंजन में “विजिलेंस Cantrol डिवाइस” लगाया हुआ है. जब ड्राइवर कुछ समय तक कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है तो 17 सेकंड के अंदर एक Audio Visual इंडिकेशन आता है, जिसके बटन को दबाकर ड्राइवर को स्वीकार करना होता है. यह ड्राइवर इसका जवाब नहीं देता है तो 17 सेकंड बाद Automatic ट्रेन में ब्रेक लगना शुरू हो जाते हैं, और Train रुक जाती है.

ट्रेन ड्राइवर को भेजा जाता है ऑडियो विजुअल इंडिकेशन

रेलवे ने ऐसे हादसों को रोकने के लिए विभिन्न तरकीबे बनाई हुई है जिससे कि हादसा होने से बच जाए. वैसे तो ट्रेन चालक ड्यूटी करते समय पूरी तरह सक्रिय रहता है, वह कभी गाड़ी का हॉर्न देता है, तो कभी Train को रोकने जैसी क्रियाएं करता रहता है. लेकिन जब वह 1 मिनट तक कोई प्रतिक्रिया नहीं करता तो, Railway एक ऑडियो विजुअल इंडिकेशन भेजता है. इसके बावजूद भी यदि वह कोई प्रतिक्रिया ना दें तो ट्रेन 1 किलोमीटर चलने के बाद अपने आप थम जाती है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button