Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Indian Train

रेल मंत्रालय ने किया बड़ा बदलाव, अब अलग तरह से बुक होगा रेलवे टिकट, सरकार के द्वारा निर्देश जारी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

भारतीय रेलवे :- भारत की ज्यादातर जनता Trains में सफर करती है. Train में सफर करना सस्ता होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी है. अगर आप भी Train से सफर करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. रेलवे मंत्रालय ने अनारक्षित Tickets पर बड़ा फैसला लिया है. इससे अनारक्षित Tickets Book कर सफर करने वाले लाखों यात्रियों को सुविधा होगी. इसके लिए App से इस तरह की Ticket Book करने की तय की गई दूरी में इजाफा कर दिया है. रेलवे मंत्रालय के अनुसार सीमित दूरी टिकट के दुरुपयोग को रोकने के लिए विभाग ने यह बड़ा फैसला किया है.

 रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि अब आप Train में यात्रा शुरू करने वाले Station से पहले से अधिक दूरी से ही App से Ticket बुक कर सकते हैं. इतना ही नहीं मंत्रालय ने इससे संबंधित आदेश Software बनाने वालों को जारी कर दिए हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि रेल में सफर करने के लिए आरक्षित और अनारक्षित दो तरह के टिकट बुक होते हैं. आरक्षित Ticket कहीं से भी किसी भी स्थान के लिए Online या App से Book कराई जा सकते हैं. परंतु अनारक्षित टिकट यात्रा शुरू करने वाले Station से सीमित दूरी तक की बुक कराए जा सकते हैं.

 इन Trains के लिए हुआ बदलाव

आपको बता दें कि Railway ने Sub Urban और Mail Express से अनारक्षित टिकट बुक करने के नियम में बदलाव किया है. परंतु EMU जैसी Trains में पहले जैसे ही नियम लागू रहेंगे.

 यह हुआ बदलाव

चलिए अब आपको बताते हैं कि Railway ने क्या बदलाव किया है. दरअसल अब तक सब अर्बन Trains के लिए यात्रा शुरू करने से 2 किलोमीटर की दूरी पर ही App से Ticket बुक कराया जा सकता था. जैसे अगर किसी यात्री को दिल्ली Station से Train पकड़ना है तो वह Station से 2 किलोमीटर की परिधि में पहुंचकर ही App से Unreserved टिकट बुक कर सकता था. परंतु अब रेलवे मंत्रालय के नए फैसले के बाद 5 किलोमीटर की परिधि तक Ticket बुक किया जा सकता है. दूसरी तरफ पहले मेल एक्सप्रेस से पहले यात्रा शुरू करने के 5 किलोमीटर की परिधि में टिकट बुक कराया जा सकता था. लेकिन अब इन Trains के लिए परिधि बढ़ाकर 20 किलोमीटर कर दी गई है.

 इसलिए बदला गया नियम

आपको बता दें कि कई बार जब यात्री Station के पास 2 किलोमीटर की परिधि के अंदर पहुंच जाता है तो अचानक Network गायब हो जाता है. इससे वह टिकट बुक नहीं कर पाता था और उसकी Train छूट जाती थी. विभाग ने इस हालत को देखते हुए इस दूरी को बढ़ा दिया है. जिससे यात्री अधिक दूर से Ticket बुक कर सकते हैं

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button