Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

Viral Video: Indian Railway की ताकत देख विदेशों मे भी खलबली, 295 डब्बों के साथ पटरी पर दौड़ी 3.5 किलोमीटर लंबी ट्रेन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली:- Indian Railway के साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) की तरफ से स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को 295 Loaded डिब्बों वाली मालगाड़ी चलाने का रिकॉर्ड कायम किया गया. यह माल गाड़ी सरकार के अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत चलाई जाने वाली सबसे लंबी और सबसे भारी माल गाड़ी है.

रेलवे ने 5 लोडेड ट्रेनों को साथ जोड़ा 

जो ऑफिशल स्टेटमेंट जारी हुआ है उसके मुताबिक अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में रेलवे ने पांच लोडेड ट्रेनों को साथ जोड़ा. सुपर वासुकी नाम की यह मालगाड़ी 3.5 किलोमीटर लंबी थी जिसमें 295 लोडेड वैगन लगाए गए. इसका कुल वजन 27 हज़ार टन था. इससे पहले जून माह में भी SECR द्वारा वासुकी और त्रिशूल नाम की Trains चलाई गई थी तथा वह भी एक Record था. आपको बता दें कि इस साल भारत ने अपनी स्वतंत्रता के 75 साल पूरे किए हैं. केंद्र सरकार की तरफ से पिछले कई दिनों से आजादी का अमृत महोत्सव नामक अभियान (Campaign) चलाया जा रहा है. इस मौके के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

गोरखधाम की खिड़की पर लगाई गई महापुरुषों की तस्वीरें 

देशभर में कई जगह रेलवे स्टेशनों को सजाया गया और वहां तिरंगा लहराया गया. पूर्वोत्तर रेलवे ने एक ट्रेन के वातानुकूलित डब्बे की खिड़कियों पर देश के महापुरुषों की Photos लगाई थी. इन तस्वीरों के लगाने का मुख्य लक्ष्य था कि ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों तथा स्टेशन पर उपस्थित सभी लोगों के बीच इन महापुरुषों की वीर गाथाएं पहुंच सके. यात्रियों को आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ने के लिए तथा उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लक्ष्य से पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखधाम Express के एक AC डिब्बे की खिड़कियों पर महापुरुषों के फोटो लगाए थे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button