Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

Indian Railway का शाकाहारी यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ा ऐलान, सुनकर आप भी ख़ुशी से झूम उठेंगे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- यद‍ि आप शाकाहारी खाना खाते हैं और सफर करते हुए आपको यह आसानी से नहीं म‍िलता है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. Train से सफर करने के दौरान यात्र‍ियों को पूरी तरह से सात्‍व‍िक भोजन मिलेगा. इस के ल‍िए Indian Railway की सहयोगी कंपनी IRCTC ने इस्‍कॉन के साथ करार क‍िया है. इस करार के तहत सात्‍व‍िक खाना खाने के इच्‍छुक पैसेंजर इस्‍कॉन मंद‍िर के Restaurant से खाना मंगवाकर ट्रेन में खा सकेंगे.

अन्य ट्रेनों में भी शुरू होगी यह सुव‍िधा

बताया जा रहा है कि IRCTC और इस्‍कॉन के बीच हुए करार के तहत फ‍िलहाल द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से यह सर्व‍िस शुरू की गई है. सुनने में आया है कि इस सुव‍िधा का अगर अच्‍छा Result मिलता है तो इसे देश के दूसरे Station पर भी शुरू क‍िया जाएगा.

खाने को शक की नजर से देखते हैं यात्री

Indian Railway Board की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि जो लोग लंबा सफर करते हैं उनको ट्रैन के शाकाहारी भोजन पर शक रहता है. बहुत से यात्री ऐसे होते हैं जो प्‍याज और लहसुन तक नहीं खाते, उन्‍हें सफर के दौरान ज्‍यादा द‍िक्‍कत होती है. कई यात्रियों तो पेंट्री कार से म‍िलने वाले भोजन की शुद्धता पर भी शक होता है और वे उस खाने से परहेज करते हैं. अब यह सुव‍िधा शुरू होने के बाद ऐसे यात्र‍ियों को द‍िक्‍कत सामना नहीं करना पड़ेगा.

कैसे म‍िलेगा इस सर्व‍िस का फायदा

यद‍ि आप भी रेलवे की इस सुव‍िधा के तहत सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर आप खाना बुक‍ कर सकतेेे हैं. इस Facility को प्राप्त करने के लिए यात्री को ट्रेन छूटने के समय से कम से कम दो घंटे पहले PNR Number के साथ Order करना होगा. इसके बाद आपकी सीट पर ही सात्विक भोजन पहुंच जाएगा.

यह चीजें मिलेंगी खाने में

आईआरसीटीसी का कहना है कि यह सर्विस धार्म‍िक यात्राओं पर जाने वालें यात्र‍ियों को ध्‍यान में रखकर  शुरू की गई है. अगर पहले चरण में अच्‍छा र‍िस्‍पांस मिलता है तो इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. इसके मेन्‍यू में पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, दाल मक्‍खनी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश शाम‍िल किया गया है.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button