Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Indian Train

Train में सफर करने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी, Railway ने किया नियमों में बड़ा बदलाव

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की यात्रा को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए आए दिन नए- नए बदलाव करता रहता है. हाल ही में Railway की तरफ से Train में सफर करने वाली महिलाओं के लिए एक बड़ी खबर आई है. अगर आप भी Train में सफर करते हैं, और आप महिला हैं तो अब आप रेल में सफर के दौरान और अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे. इसके लिए  रेलवे की ओर से नई Guidelines जारी की गई है. इन नई Guidelines से महिलाओं को बहुत फायदा मिलेगा. रेलवे की तरफ से Senior Citizen समेत कई वर्ग के लिए नए नियम बनाए गए हैं.

बढ़ाई गई महिलाओं की सुरक्षा

महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को रोकने के लिए Railway समय – समय पर नए नियम बनाता है. भारतीय रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force ) के अधिकारियों से पिछले साल के दौरान महिलाओं के खिलाफ हुई अपराध की घटनाओं का Database बनाने के निर्देश जारी किए हैं.

महिला कोच में बढ़ाई गई सुरक्षा

रेलवे अधिकारियों ने महिला कोच पर कड़ी नजर रखने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही Railway ने निर्देश दिए हैं कि अन्य कोचों में सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा. रेलवे ने कहा है कि संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जाए. इसके साथ ही संवेदनशील स्थानों पर लगातार दौरा किया जाएगा.

Without ID नहीं मिलेगी Permission

भारतीय रेलवे के नए नियमों के अनुसार ट्रेनों और रेलवे परिसर में बिना Identification के किसी भी कर्मचारी को जाने की Permission नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही मुफ्त Wi-Fi Internet सेवाओं के जरिए Porn देखने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के आदेश भारतीय रेलवे ने दिए है.

CCTV से होगी निगरानी

भारतीय रेलवे अधिकारियों के सख्त आदेश है कि Railway Stations पर CCTV फील्डिंग की हर समय Control Room  से निगरानी रखी जानी चाहिए. इसके अलावा Station के Yards या गड्ढों या आसपास के रेलवे क्षेत्र को गैर जरूरी वनस्पतियों से साफ रखा जाना चाहिए. क्योंकि ऐसे क्षेत्र असामाजिक तत्वों के छिपने के लिए Cover प्रदान कर सकते हैं. अतः भारतीय रेलवे ने अपनी नई Guidelines के तहत Railway को और अधिक सुरक्षित बनाने का प्रयास किया है.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button