Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

Train यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब टिकट खो जाने पर भी मुफ्त में कर सकेंगे सफर

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- Train से सफर करते हुए अगर आपकी टिकट खो जाये है या फिर आप घर पर भूल जाये, तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Railway की तरफ से इसके लिए खास नियम बनाए गए हैं. जिसके तहत आप बिना किसी परेशानी के सफर कर सकते हैं.

आधे घंटे बाद भी कैंसिल हो सकता है टिकट

रेल अधिकार‍ियों का कहना है क‍ि भारतीय रेल न‍ियमों में Counter Ticket को साथ लेकर चलना इसल‍िए भी जरूरी होता है क्योंकि अगर आपके ट्रेन छूट जाती है तो इसको ट्रेन छूटने के आधा घंटे बाद भी कैंस‍िल करवाया जा सकता है.

हमेशा साथ लेकर चले काउंटर टिकट

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आपको अपने काउंटर टिकट को हमेशा अपने साथ में लेकर ही चलना चाहिए, जिससे कि इस प्रकार की स्थिति में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े.

फोन नंबर और मेल पर भी होती है जानकारी

आपको बता दें कि आपके IRCTC App में Coach व Berth वाला मैसेज होता है, इसके अलावा आपके Phone Number और Mail पर भी इसकी जानकारी होती है, जिसे आप TTI को दिखा सकते हैं.

ऑनलाइन भी दिया जा रहा है टिकट

बताया जा रहा है कि इस समय रेलवे की तरफ से Offline के साथ- साथ यात्रियों को Online भी टिकट दिया जा रहा है. इस जानकारी के मुताबिक आप ऑनलाइन टिकट का भी फायदा उठा सकते हैं. आपका टिकट मेल पर भी मिलता है तो आप उसे दिखाकर भी बिना किसी परेशानी के साथ सफर कर सकते हैं.

विंडो टिकट लेकर भी कर सकते हैं सफर

आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ होगा कि आप अपना टिकट घर पर भूल जाते हैं या फिर आपका टिकट खो जाता है तो ऐसे में सफर करना मुश्किल हो जाता है. इस समस्या से निपटने के लिए आपको बता दें कि अगर आपने ऑफलाइन टिकट बनवाया है तो आप Window टिकट लेकर अपना सफर जारी रख सकते हैं.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button