Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Indian Train

Indian Railway: छूट गया है रेल में सामान तो ना हो परेशान, इन तरीकों से मिलेगा वापस

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- कई बार Train में सफर करने के दौरान लोग अपना सामान भूल जाते हैं. ऐसे लोग सोचते हैं कि अब उन्हें उनका सामान कभी वापस नहीं मिलेगा. परंतु ऐसा नहीं है. अगर आप अपने गुम हुए सामान की तुरंत शिकायत करते हैं तो वह आपको वापस मिल सकता है. अतः अगली बार किसी भी Train में सामान छूट जाए तो उसे पाने की आस मत छोड़िए.

सामान छूटने पर तुरंत करें यह काम

जैसे ही आप को पता चले कि आपका सामान Train में छूट गया है. आप तुरंत उसी Station पर पहुंच जाएं, जहां आप Platform पर उतरे थे. आपको Station पहुंचकर सबसे पहले रेल अधिकारियों से मिलना है तथा उनके साथ जाकर RPF (Railway Protection Force) को इसकी सूचना देनी है. आप RPF में इसकी FIR भी दर्ज करा सकते हैं. इसके बाद रेलवे और पुलिस की अधिकारिक और कानूनी जिम्मेवारी बन जाएगी कि वह आपका सामान ढूंढने के लिए तुरंत जांच पड़ताल आरंभ करें. इसके बाद जांच Team सबसे पहले आपके द्वारा बताई गई Train के Seat No. की जांच करेगी. अगर वहां सामान मिल गया तो उसे नजदीकी RPF थाने में जमा करवाया जाएगा. कुछ मामलों में बरामद हुआ सामान उसी Railway Station पर पहुंचा दिया जाता है जहां शिकायतकर्ता ने FIR दर्ज कराई होती है.

जानिए कैसे मिलेगा सामान वापस

FIR दर्ज कराने के बाद सामान को वापस लेने के लिए आपको उस Railway Station में बुलाया जाएगा जहां जरूरी दस्तावेज दिखाकर उस सामान को आप वापस ले सकेंगे. अगर व्यवस्था है तो आपके सामान को घर भी पहुंचाया जा सकता है. आपको बता दें कि खोया सामान मिलने पर उसे Railway Station पर जमा कराया जाता है. अगर इसमें कोई महंगा सामान मिलता है तो उसे Station पर 24 घंटे ही रखा जा सकता है. इसके पश्चात उसे Zonal Office में भेज दिया जाता है. इस सामान को यहां पर 3 महीने के लिए रखा जाता है तथा बाद में आगे बढ़ा दिया जाता है.

मिशन अमानत

पश्चिमी रेलवे ने RPF के साथ मिलकर मिशन अमानत की शुरुआत की है. इसके तहत अगर किसी यात्री का सामान खो जाएगा तो Western Railway उसे आपकी अमानत की तरह संभाल कर रखेगी. आप इस सामान को Online रेलवे की Website पर देख सकते हैं और वहां से Claim कर सकते हैं.

Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button