Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

Indian Railway: सिर्फ़ 2 घंटे में पहुंच पाएंगे दिल्ली से जयपुर, रेलवे चुटकियों में खत्म करेगा ये दूरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- लोगों को जल्द ही रेल विभाग की ओर से तोहफा मिलेगा. यदि सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो दिल्ली से जयपुर (राजस्थान) का सफर ट्रेन से सिर्फ़ दो घंटे में तय हो जाएगा. लोगों को यह तोहफा अगले कुछ महीनों में (साल के अंत तक) मिलने वाला है. मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली और जयपुर के रेल रूटों पर ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम (Automatic Singnaling System) का काम पूरा कर लिया गया है.

सफर होगा 2 घंटे में खत्म

ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम के पूरा होने के बाद दिल्ली- गुरुग्राम होते हुए जयपुर का सफर सिर्फ़ 2 घंटे में पूरा हो जाएगा. दरअसल, कुछ महीनों से रेल विभाग जयपुर से दिल्ली- गुरुग्राम के सफर को Train से आसान बनाने की तैयारी कर रहा है. अब यह काम अंतिम चरण में है. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही रेल यात्री इस रूट को बेहद कम समय में पूरा कर लेंगे.

अपग्रेड करने की जोरों से है तैयारी

वहीं, सामान्य ट्रेनों से यात्रा करने में चार घंटे से अधिक समय लगता है. रेलवे विभाग ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम के जरिए इस रूट की मरम्मत की तैयारी कर रहा है. इसके बाद इस Route पर ट्रेनों का संचालन तेज गति से किया जा सकेगा. अपग्रेड (Upgrade) होने के बाद सिर्फ 2 घंटे में ट्रेन से दिल्ली से जयपुर पहुंचना संभव होगा.

160 KM की दूरी होगी चुटकियों में खत्म

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम के पूरा होने के बाद रेल विभाग दिल्ली-जयपुर रूट पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाएगा. इससे दिल्ली से सिर्फ 2 घंटे में जयपुर पहुंचना संभव होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button