Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Indian Train

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, इस बार सर्दी में ट्रेन से यात्रा करने वालों की लगी लॉटरी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- यदि आप भी इस बार सर्दी में ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. रेलवे की तरफ से इस बार सर्दी में बड़ा निर्णय लिया गया है, जिसका लाभ करोड़ों यात्रियों को मिलेगा. हमेशा सर्दियों में घने कोहरे के कारण ट्रेनें लेट चलती हैं. visibility बहुत कम होने की वजह से यात्रियों को घंटों ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है. इसीलिए रेलवे ने इस समस्या को दूर करने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है.

Speed बढ़ाने का लिया फैसला

भारतीय Railway ने कोहरे के चलते ट्रेनों की स्पीड को तेज़ करने का फैसला किया है. रेलवे ने Maximum स्पीड को बढ़ाने का फैसला लिया है. इस समय पर रेलवे की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है, जिसे अब बढ़ाकर 75 किमी प्रतिघंटा करने का विचार किया गया है.

Fog डिवाइस का होगा Use

इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि ट्रेनों को इस स्पीड में चलाने के लिए फॉग डिवाइस (Fig Device) का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे लोको पायलटों को कोहरे में ट्रेन चलाने में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं होगी.

तेज आवाज से चालको का ध्यान करते हैं आकर्षित

भारतीय रेलवे ने कहा है कि लोकोमोटिव में फॉग डिवाइस का इस्तेमाल करने से कोहरे और खराब मौसम की स्थिति में स्पीड को बढ़ाया जा रहा है. रेलवे ने अपने सभी Zone से डेटोनेटर की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है, जिन्हें पटरियों पर लगाया जाता है और जब इंजन उस पर से गुजरते हैं तो ये तेज आवाज करते हैं, जो चालकों ध्यान आकर्षित करते हैं.

यात्रियों को होती है दिक्क़त

आपको बता दें कि हर साल यात्रियों को कोहरे के मौसम में ट्रेन से सफर करने में अनेक प्रकार की दिक्कतें आती है. यात्रियों को स्टेशन पर Time पर पहुंचना होता है और फिर कई बार ट्रेन घंटों लेट होती है, जिसकी वजह से पैसेंजर्स को कई देर तक इंतजार करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार तो खराब मौसम के कारण से ट्रेनों का संचालन ही रोक दिया जाता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button