Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, 2800 पैसेंजर रेल को बनाया एक्स्प्रेस पर सुरक्षा जीरो

इस न्यूज़ को शेयर करे:

अंबाला :- रेल मंत्रालय ने रेलवे को ओर अधिक विकासशील बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए . वहीं रेलवे मंत्रालय ने अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए पैसेंजर ट्रेनों को Express ट्रेनो में तब्दील कर दिया है. लेकिन इन ट्रेनों में अभी तक यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए. इन ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा जैसे संपत्ति चोरी, लूटपाट आदि से संबंधित जिम्मेदारी रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की होती है, लेकिन  इस  द्वारा तरफ कोई ध्यान नही दिया जा रहा.

पैसेंजर ट्रेनों को अपग्रेड कर बनाया एक्सप्रेस 

रेलवे मंत्रालय ने अभी तक इन ट्रेनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी RPF ओर GRP को नही सौंपी है. केवल सुपरफास्ट और मेल एक्सप्रेस मे ही इनकी Duty लगाई गई है. जबसे पैसेंजर ट्रेनों को Upgrade करके एक्सप्रेस ट्रेन का दर्जा दिया है, तब से इन ट्रेनों का न्यूनतम किराया 10 रूपये से बढ़ाकर 30 रूपये कर दिया गया है. लेकिन एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह इन ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा. जब भी अधिकारियों से सुरक्षा के संबंध में सवाल किए जाते हैं, तो उनका केवल यही जवाब होता है कि अभी Staff की कमी है.

अपग्रेड करने के बाद भी नहीं है Train में सुरक्षा व्यवस्था 

पहले इन ट्रेनों में GRP बलकर्मी ही गश्त करते थे, लेकिन बाद में RPF को राजधानी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, और शताब्दी एक्सप्रेस से GRP की तैनाती हटा कर RPF की तैनाती कर दी गई. पैसेंजर से अपग्रेड के कई एक्सप्रेस ट्रेन पलवल से फरीदाबाद, होडल से तुगलकाबाद, जाखल से हिसार, गुरुग्राम से लोहारू, रेवाड़ी से दिल्ली, जाखल से जींद, जींद से रोहतक, नारनौल से रेवाड़ी तक जाने वाली ट्रेनों में RPF और GRP बलों की तैनाती नहीं की गई.

जल्द देखने को मिलेगा अपग्रेड ट्रेनों में बदलाव 

राजकीय रेलवे पुलिस हरियाणा की SP संगीता कालिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन ट्रेनों को Upgrade किया गया है, उनमे भी जल्द सुरक्षाकर्मियों की गश्त लगाने का इंतजाम किया जाएगा. इसके अलावा उत्तर रेलवे (NR) के आईजी A.N मिश्रा ने कहा कि आने वाले दिनों में जल्द ही इन Upgrade की गई ट्रेनों में कर्मियों की गश्त को लेकर बदलाव नजर आएंगे. इसके अलावा कहा कि सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी GRP और RPF की होती है, और दोनों साथ मिलकर ड्यूटी करते है.

Sunny Singh

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने ABP न्यूज़ में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं खबरी एक्सप्रेस पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

2 कमेंट

  1. Railway upgrade 2800 passanger train in to express train. This is only for getting train fare incresing idea. Express train should be average
    speed more then 100 km, now what is the average speed of indian express train
    This is only for getting more income.

  2. Can any one give the deffinatino of express train and local passanger train? Only changing the name from local train to express train in not enough. Railway should also give the proof of speed of train and decrease in travel time. This is only idea to increase revenue in railway and looting public.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल