Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Indian Train

देखे वीडियो: Indian Railway को मिली एक और कामयाबी, 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार का ट्रायल सफल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- Indian Railway के लिए वंदे भारत Express को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है, वंदे भारत Train ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से निर्धारित सीमा को पार कर लिया है, जोकि भारतीय रेलवे के लिए एक बड़ी कामयाबी है. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने Twitter के माध्यम से दि है.

वंदे भारत- 2 ट्रेन का किया गया Speed ट्रायल 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेन को मिली कामयाबी की जानकारी Twitter के जरिए देते हुए उन्होंने बताया कि वंदे भारत- 2 Train की Speed का ट्रायल कोटा- नागदा सेक्शन के बीच चल रहा था, जिसमें की ट्रेन ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. बता दे कि Train ने 120/130/150/ और 180 मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तय सीमा को पार कर लिया है. जोकि रेलवे के लिए काफी ख़ुशी की बात है.

शताब्दी एक्सप्रेस की जगह ले सकती है वंदे भारत ट्रेन

रेलवे की तरफ से आई जानकारी के अनुसार इस ट्रेन को काफी किफायती बनाया गया है. इस Train का अब बड़े स्तर पर Trial किया जा रहा है. जिसमें इसकी Speed पहले की अपेक्षा काफी तेज आई है. बता दे कि ट्रेन- 18 लगभग 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है. कहा जा रहा है कि वंदे भारत Express Train वर्तमान शताब्दी एक्सप्रेस की जगह ले सकते हैं.

2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेने दौड़ेगी की पटरी पर 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन ने पहले Trial के दौरान पहले चरण में 110 किलोमीटर का सफर ट्रायल होने के बाद कोटा- नोगदा सैंक्शन पर दूसरे चरण का ट्रायल किया गया था, जिसमें ट्रेन की स्पीड 180 किलोमीटर की अधिकतम गति पकड़ी है. रेलवे ने दावा करते हुए बताया कि PM नरेंद्र मोदी के अनुसार 15 अगस्त 2023 तक वंदे भारत की 75 ट्रेने पटरी पर दौड़ने लगेंगी. ICF के अनुसार प्रत्येक महीने में वंदे भारत ट्रेन की 6 या 7वें रैंक की उत्पादन क्षमता है. और उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इनकी संख्या बढ़ाकर 10 तक कर दी जाएगी.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button