Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Yamunanagar News

Pashudhan Bima Yojana: हरियाणा में इस तरह कराएं पशुओं का बीमा, जाने कितनी देनी होगी प्रीमियम राशि

इस न्यूज़ को शेयर करे:

यमुनानगर :- पशुओं की अचानक हुई दुर्घटना या उनकी मौत पर पशुपालकों को आर्थिक मदद देने के लिए पशुपालन विभाग ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना (Pashudhan Bima Yojana) शुरू की थी. परंतु विभाग के द्वारा चलाई गई यह योजना पशुपालकों को रास नहीं आ रही है. जिले में छोटे- बड़े पशुओं को मिलाकर कुल 1,29,000 पशु है, जबकि केवल 10 पशु ही योजना के दायरे में आते है, परंतु फिर भी इस योजना का लाभ पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा है.

पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा योजना का लाभ

विभाग द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत गाय, भैंस और छोटे पशुओं का बीमा 25 से 300 रुपये तक का प्रीमियम देकर करवा सकते हैं. एक PPP ID पर 5 पशुओं का बीमा करवाया जा सकता है. परंतु लंपी वायरस से ग्रस्त 217 गोवंशी के मालिकों को वित्तीय सहायता नहीं मिल पा रही है. पशुपालन एवं Dairy विभाग के अधिकारियों के अनुसार नई बीमा पॉलिसी के तहत पशुओं को दो श्रेणियों में बांटा गया है. एक श्रेणी में छोटे पशु और दूसरे में बड़े पशुओं को शामिल किया गया है.

पशु को बांटा गया दो श्रेणियों में

बड़े पशुओं के अंतर्गत गाय, भैंस, घोड़ा, खच्चर, ऊंट, सांड, झोटा और छोटे पशुओं में भेड़, बकरी व खरगोश को शामिल किया गया है. हरियाणा पशुधन विकास Board की तरफ से 1.49% की दर से प्रीमियम राशि लेकर 1 वर्ष का बीमा होगा. यदि पशुपालक चाहे तो 3 वर्षों के लिए भी यह बीमा करवा सकते हैं. छोटे जानवरों के लिए प्रीमियम राशि 25 रुपये, और बड़े पशुओं के लिए दुग्ध उत्पादकता अनुसार 100 से 300 रुपये देकर बीमा होगा. बीमा होने के 21 दिन बाद से ही यह योजना लागू हो जाती है.

पशु चोरी होने पर नहीं मिलेगी क्लेम राशि

इस योजना के तहत पशु चोरी होने कोई क्लेम नहीं होता, जबकि पशु की अचानक मौत या दुर्घटना होने पर ही Cover किया जाएगा. छोटे पशुओं की मौत पर 10,000 से 20,000 रुपये, और बड़े पशुओं की दुग्ध क्षमता व Age के अनुसार 50,000 से 88,000 रुपए तक क्लेम किए जा सकते हैं. पशुपालन विभाग के उपमंडल अधिकारी डॉ. सतबीर सिंह ने बताया कि बीमा करवाने के लिए सरल पोर्टल, अटल सेवा केंद्र, या ई सेवा केंद्र या CSC Portal पर Online आवेदन करना होगा. इसके लिए पशु स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, Account Detail, PPP, राशन कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
PAK VS NZ T20 WC 2022 Playing 11: सेमाीफाइनल मुकाबले में ऐसी हो सकती है न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 ये हैं भारत की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली टॉप-5 सीएनजी कारें, Top CNG Cars ICC T20 World Cup 2022: India vs England सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बुरी खबर, यह स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल