Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Yamunanagar News

जाने बचाव: तेजी से फैल रहा वायरल बुखार और टाइफाइड, पिछले कुछ दिनों में मरीजों की संख्या में कई गुना उछाल

इस न्यूज़ को शेयर करे:

यमुनानगर :- आजकल मौसम उमस भरा होने के कारण लोगों के स्वास्थ्यय को प्रभावित कर रहा है.  इस मौसम में सिर व बदन दर्द, वायरल बुखार और टायफाइड जैसी बीमारियों सेेे लोग पीड़ित है. वहीं बच्चे भी इस मौसम में एलर्जी के शिकार हो रहे हैं. इसके साथ ही इस मौसम में डेंगू व मलेरिया का खतरा रहता है. जिले में डेंगू के भी 12 मरीज मिले हैं. Civil Hospital की OPD की बात की जाए तो, यहां पर भी वायरल, सिर व बदन दर्द से पीड़ित मरीजों की संख्या अधिक है.

सर्द गर्म होने से हो रहा वायरल

अगर पंखा कूलर न चले तो पसीना आना Start हो जाता है. AC में बैठने वाले यदि बाहर धूप में निकल जाए, तो उनका पसीना निकलने लगता है. इसी तरह  सर्द गर्म होने से वायरल तेजी से बढ़ रहा है. अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि उनकी OPD में रोजाना लगभग 150 से 200 मरीजों में से 80-85 मरीज तो वायरल बुखार व खांसी से पीड़ित आते हैं. Allergies के जो मरीज डॉक्टर के पास पहुंच रहे हैं अधिकतर उनमें से बाहर नौकरी करने वाले हैं.

बचाव के उपाय

इन दिनों में पसीना अधिक निकलता है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण डिहाइड्रेशन की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए इस मौसम में अधिक से अधिक पानी पिया जाना चाहिए. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण बच्चों व बुजुर्गाें को विशेष ध्यान देने की जरूरत है. डायरिया से बचाव के लिए बच्चों को दिन में एक या दो बार Glucose या ORS का घोल पिलाना चाहिए.

बदलाव का मौसम

Medical Officer Dr. नितिश कुमार का कहना है कि यह मौसम बदलाव का है. इस मौसम में दिन में तो उमस भरी गर्मी रहती है वही शाम को मौसम ठंडा हो जाता है. इस कारण लापरवाही बरती जा रही है,  जिसकी वजह से Viral बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं. बदन व सिर दर्द इस मौसम में आम बात है. यह Corona के भी लक्षण हो सकते हैं. इसलिए मरीजों को यह सलाह दी जाती है कि वह कोरोना की भी जांच करालें.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button