Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana News

Haryana Travel: हरियाणा में घूमने के लिए बेस्ट है ये प्लेस, इतिहास से लेकर मिलेंगे सभी मजे

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ : हरियाणा भारत का एक ऐसा राज्य है, जो प्राचीन काल को जीवित रखने और रोमांचक भविष्य को देखने में सफल रहा है. यह राज्य न केवल अपने पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है, बल्कि यह अपनी सुखद जलवायु और अपने विचित्र परिदृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है. हरियाणा भारत का एक ऐसा प्रमुख राज्य है जो कला और संस्कृति का बहुत शौकीन है और अपने सभी त्योहार मनाता है. हरियाणा भारत का एक सांस्कृतिक हिस्सा है, जहाँ आधुनिक इमारतें, हरे भरे खेत, समृद्ध संस्कृति है जो इसे एक विशेष स्थान बनाती है. यहां स्थित कई मंदिर और झीलें हैं, जो वाकई देखने लायक हैं. Adventure में दिलचस्पी रखने वाले लोग यहां Rock Climbing, Boating और Hiking जैसी Adventures Activities कर सकते हैं. हरियाणा में ऐसे विभिन्न पर्यटन स्थल है जहां पयटकों का तांता लगा रहता है. हमें उन स्थलों के इतिहास और उसकी सुंदरता के बारे में पता चलता है.

1. Chandigarh

चंडीगढ़ दो राज्यों – पंजाब और हरियाणा की राजधानी होने के लिए प्रसिद्ध है. चंडीगढ़ को भारत में सबसे अच्छा नियोजित शहर माना जाता है. चंडीगढ़ हरियाणा का Top Attraction है. चंडीगढ़ ने भी आधुनिक दुनिया के अनुरूप अपनी प्राचीन सुंदरता को बरकरार रखा है.

2.  Karnal

करनाल भारत के हरियाणा राज्य का एक जिला है, जो ऐतिहासिक इतिहास का वर्णन करता है, जो महाभारत काल से नए समय की दृष्टि को भी दर्शाता है. पवित्र नदी यमुना के तट पर बसा करनाल शहर अपने विशाल खेतों और ठंडे मौसम के लिए जाना जाता है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित, करनाल अपनी संस्कृति, धर्म और त्योहारों के कारण हरियाणा में एक जरूरी जगह है.

3. Panipat

पानीपत हरियाणा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपने असंख्य स्मारकों, किलों, मंदिरों के लिए जाना जाता है. पानीपत, जिसे ‘बुनकरों का शहर’ भी कहा जाता है. ये एक प्राचीन और ऐतिहासिक शहर भी है.  पानीपत महाभारत के समय पांडव भाइयों द्वारा स्थापित पांच शहरों में से एक था. पानीपत का इतिहास भारत के तीन निर्णायक युद्धों के बारे में बताता है. इस्लामी शासन से संबंधित एक पुराने किले के खंडहर, काबुली शाह मस्जिद, मुगल वंश के सम्राट बाबर द्वारा निर्मित एक प्राचीन संरचना, इब्राहिम लोधी का मकबरा और बू अली शाह कलंदर का मकबरा निश्चित रूप से इसे इतिहास प्रेमियों के लिए एक महान जगह बनाता है.

4. Morni Hills Panchkula

शिमला की पहाड़ियों के रास्ते में स्थित है पंचकूला. येचंदेलों और मोरनी पहाड़ियों के खंडहरों तक ट्रेकिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है. पंचकुला के बाहरी इलाके में स्थित मोरनी हिल्स, हरियाणा में स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय Picnic Spot में से एक है. मोरनी हिल्स हरियाणा राज्य का इकलौता हिल स्टेशन है, जिसके कारण यह बेहद पसंदीदा जगह है।  मोरनी हिल्स 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है. Panchkula हरियाणा के सबसे नियोजित शहरों में से एक है जो एक उपग्रह शहर है और चंडीगढ़ और मोहाली के साथ जुड़ा हुआ है. 9वीं-12वीं शताब्दी के चंदेलों ने यहां शासन किया था. पंचकूला का सेक्टर 5 अपने मनोरंजन और तरह-तरह के खाने के लिए काफी लोकप्रिय है.

5. Kurukshetra

कुरुक्षेत्र महाकाव्य महाभारत के केंद्र बिंदुओं में से एक के रूप में जाना जाता है और यह धार्मिकता के क्षेत्र में राजा कुरु के बारे में भी बताता है. भगवान बुद्ध और कई सिख गुरुओं ने कुरुक्षेत्र का दौरा किया था और यहां कुछ समय भी बिताया था.  कुरुक्षेत्र हरियाणा राज्य का एक ऐसा धार्मिक क्षेत्र है जिसमें बड़ी संख्या में मंदिर, पवित्र मंदिर और कुंड हैं जो महाभारत और भारत की सबसे पुरानी सभ्यता के बारे में बताते हैं. 6.

6. Surajkund Shilp Mela

सूरजकुंड शिल्प मेला हर साल हरियाणा के सूरजकुंड जिले में आयोजित  होता है. ये देश का सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ा शिल्प मेला है.  जो लगभग एक 14 दिनों तक चलता है.सूरजकुंड शिल्प मेला का उद्देश्य अत्यंत प्रतिभाशाली स्थानीय कारीगरों को अपने शिल्प का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करना है. इस मेले में रोजाना आसपास के शहरों से हजारों की संख्या में लोग मेले का हिस्सा बनते हैं.

Jyoti Pandey

मेरा नाम ज्योति पांडेय है. मैं Khabri Express पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूं. मैं हिंदी पत्रकारिता की 3rd Year दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूं. मैंने कंटेंट राइटर का काम विभिन्न वेबसाइट पर किया है, जैसे - हरियाणा प्रेस, नव जगत , ड्रीम न्यूज 24. साथ ही मैने इंडिया न्यूज में इंटर्नशिप भी की है. मुझमें सबसे बड़ी खूबी है, मैं सीखने के लिए हमेशा अग्रसर रहती हूं. मैं अपने काम को लेकर ईमानदार और समयनिष्ठ हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button