Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Sirsa News

समाज के लिए उदाहरण बनी ये सास- बहू, बहू की जिंदगी बचाने के लिए सास ने डोनेट की अपनी किडनी

इस न्यूज़ को शेयर करे:

सिरसा :- सास बहू के बीच चलने वाले झगड़ो, नोकझोंक की चर्चाएं तो सब सुनते ही रहते है. सास बहू में आपसी खींचातानी वर्षों से चली आ रही है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सास बहू के बारे में बताएंगे जिसमें सास अपनी बेटी समान बहू की और बहू अपनी मां समान सास की तारीफें करती नहीं थमती.

Hisar अस्पताल में चलाया गया जागरूक अभियान 

शनिवार को विश्व अंगदान दिवस के अवसर पर हिसार के अस्पताल द्वारा मोर टू गिव थीम पर आयोजित जागरूकता अभियान के दौरान सिरसा जिले से एक बहू सुनीता पत्रकारों से बातचीत कर रही थी तब उसने बताया कि वर्ष 2018 मे किसी वजह से उसे खाली पेट से उल्टियां लग जाती थी. जब उन्होंने अस्पताल में चेकअप करवाया तो डॉक्टर ने बताया कि उनकी दोनों Kidney खत्म हो चुकी है.

सास ने बिना झिझक बहू को Donate की Kidney

दिन प्रतिदिन सुनीता की तबीयत बिगड़ती जा रही थी. तब उसका इलाज कर रहे चिकित्सकों ने उन्हें बताया कि सुनीता के पास जीवित रहने के लिए दो ही तरीके हैं, या तो वह डायलिसिस करे, या उसका Kidney Transplant किया जाए. जब उनकी सास चंद्रपति को यह बात पता चली तो उन्होंने बिना झिझक के खुद की किडनी सुनीता को देने की बात कही. 3 सितंबर 2021 को चंद्रपति की एक किडनी सुनीता को Transplant कर दी गई. अब लगभग 1 साल हो गया उनकी किडनी ट्रांसप्लांट हुए अब सास चंद्रपति और उनकी बहू सुनीता दोनों एकदम स्वस्थ है. सुनीता ने अपने सास के बारे में कहा कि उनकी सास उनके लिए किसी भगवान से कम नहीं है.

अंगदान के प्रति लोगों को किया जागरूक

इस अवसर पर डॉक्टर ने लोगों को अंगदान के महत्व और उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से लोगो को बताया. Kidney Transplant सर्जन डॉक्टर रविशंकर कास्वा ने कहा कि हमें अपने स्वास्थ्य को सही बनाए रखने के लिए जागरूक होना बेहद जरूरी है. इस अवसर के दौरान किडनी ट्रांसप्लांट करवाने वाले और उनको किडनी देने वाले सभी Donor शामिल हुए. इस कार्यक्रम में हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों के किडनी रोगियों, और किडनी डोनरो ने हिस्सा लिया.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button