Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

कुरुक्षेत्र में सरस्वती सरोवर की खुदाई के समय मिले महाभारत काल की हैरान करने वाली ये चीज़े

इस न्यूज़ को शेयर करे:

कुरुक्षेत्र :- कुरुक्षेत्र के गांव बिहोली में सरस्वती सरोवर की खुदाई के समय महाभारत कालीन हिमालय में पाया जाने वाला रेत व क्रिस्टल प्राप्त हुआ है. ऐसा रेत व क्रिस्टल सरस्वती नदी के प्रवाह मार्ग में उतराखंड, हिमाचल, राजस्थान व गुजरात में भी देखने को मिला है. ओएनजीसी और सीडब्लयूसी के शोध के अनुसार यह रेत सरस्वती नदी की बहने वाले रास्ते में मिलता है. अहम बात यह है कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में सरस्वती के तटों पर सरस्वती सरोवरों का निर्माण करके डार्क जोन की समस्या का हल करने और भूजल स्तर को रिचार्ज करने की योजना को सिद्ध करने का प्रयास किया जा रहा है.

हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने बुधवार को गांव बिहोली में बनने वाले सरस्वती सरोवर का विधि के अनुसार शुभारंभ किया. इससे पहले बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमच ने गांव बिहोली का निरीक्षण किया और सरस्वती सरोवर बनाने के स्थल का भ्रमण किया. उन्होंने कहा कि गांव में सरस्वती सरोवर बनाने के कार्य के लिए खुदाई शुरू कर दी है. सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड की तरफ से महुआ खेड़ी, संघौर, मुकुरपुर और बिहोली में सरस्वती चैनल के किनारे पर सरस्वती सरोवर बनाए जाएंगे.

जल रिचार्ज के रूप में कार्य करेगी सरस्वती

उनके द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार प्राचीन सरस्वती नदी के जल को रिचार्ज करके डार्क जोन की समस्या को दूर किया जाएगा. इन सरोवरों के निर्माण से बारिश का पानी भी इकट्ठा किया जाएगा. इससे भूजल के स्तर में सुधार होगा, इसके अलावा लोगों को पानी भी आसानी से प्राप्त होगा. इसके लिए सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक के सहयोग की भी आवश्यकता होगी. सभी के मिलकर प्रयास करने से योजना को अमल में लाया जा सकेगा. इस मौके पर एसई अरविंद रोहिल्ला, एक्सईन मुनीश बब्बर, निवर्तमान सरपंच प्रीतम सिंह, बोर्ड के सदस्य सत्यप्रकाश सैनी, ईश्वर कौशिक, प्रदीप कुंद्रा, रणजीत नैन, धर्मबीर दहिया मौजूद रहे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button