Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Rohtak News

प्रतिदिन यात्रा करने वालों को रेलवे का तोहफा, अब रोहतक से चलेगी 16 कोच वाली मेमू ट्रेन

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेनों में सफर करने वाले अपने यात्र‍ियों को प्रतिदिन नई सुविधा उपलब्ध करवा रहा है. पटर‍ियों पर दौड़ रही ट्रेनों में जहां बेहतरीन टेक्निक से सुसज्जित सुविधाएं यात्रियों को मिल रही है वहीं दूसरी तरफ रेलवे की तरफ से प्रतिदिन यात्रा करने वाले लोगों के लिए भी बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश की जा रही है. Northern Railways की तरफ से Three Phase तकनीक से लैस दो जोड़ी मेमू ट्रेनों (MEMU Trains) की शुरूआत की गई है जो रोहतक- द‍िल्‍ली के बीच चलेंगी.

उत्तर रेलवे की पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन 

उत्तर रेलवे के Delhi Division के मंडल रेल प्रबंधक ड‍िम्‍पी गर्ग के मुताब‍िक नई दिल्ली-रोहतक-दिल्ली सेक्शन में यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों को सुविधा देने के लिए ट्रेन नंबर 04453/ 04454/04456/04457 में थ्री फेज तकनीकी से लैस मेमू ट्रेन की सेवा शुरू की गई है . इस तकनीक पर चलने वाली उत्तर रेलवे की यह पहली 16 कोच वाली मेमू ट्रेन है. दिल्ली मंडल के ई.एम.यू.कार शेड द्वारा इस 16 कोच के गठन को सफलतापूर्वक तैयार किया.

 उन्नत सुविधाओं से है लेस 

DARM के अनुसार आई.सी.एफ. चेन्नई में बनी यह मेमू रेक आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है. यात्रियों की सुविधा के लिए आरामदायक फोम सीट, स्टील फ्लोरिंग, ग्रैब हैंडल, हाई स्पीड पंखे, स्लाइडिंग दरवाजे इत्यादि सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में 02 शौचालय (बायो टॉयलेट) हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी कोचों में CCTV कैमरे लगे हैं. लोको पायलटों और गार्डों की सुविधा के लिए अच्छे डिजाइन के केबिन प्रदान किए गए हैं. इन मेमू ट्रेनों में सभी प्रकार की उन्नत सुविधा प्रदान दी गई हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button