Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Rohtak News

रोहतकवासियो को नई सौगात, चिड़ियाघर में जल्द देखने को मिलेंगे बब्बर शेर और भालू

इस न्यूज़ को शेयर करे:

रोहतक :- रोहतक मंडल के आयुक्त जगदीप सिंह ने तिलियार पर्यटन केन्द्र में स्थापित चिडिय़ाघर के विकास, वन्यजीवों की स्थिति, पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं तथा चिडियाघर के सौन्र्दयकरण से सबंधित आयोजित बैठक में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए. उन्होंने बैठक के बाद चिडियाघर का निरीक्षण भी किया. निरीक्षण के वक़्त चिडियाघर में रखे गये वन्यप्राणियों के पिंजरे के Design का अवलोकन किया गया. ये सभी पिंजरे केन्द्रीय चिडियाघर प्राधिकरण भारत सरकार के नियमों के अनुसार तैयार किए गए हैं.

विकास कार्यों का किया गया अवलोकन 

चिडियाघर में 31 प्रजातियों के 177 वन्य पशु, पक्षी हैं. जगदीप सिंह द्वारा विकास कार्यों की Observation भी की गई. इस साल आने वाले पर्यटकों के बैठने के लिए Shade, रात में घूमने वालों वन्य जीवों का घर, वन्य प्राणियों के ईलाज के लिए Hospital तथा पर्यटकों के लिए रास्ते बनाए जा रहे हैं. चिडियाघर में पिछले साल बब्बर शेर तथा भालू के लिए जो पिंजरे बनाए गए थे उनमें जानवर लाने के बारे चल रही कार्यवाही का भी अवलोकन किया गया.

चिड़ियाघर में जल्द लाया जाएगा भेड़िया 

मंडल आयुक्त जगदीप सिंह ने बताया कि शहरवासियों को जल्दी ही बब्बर शेर व भालू देखने को मिलेंगे. चिडियाघर में भेडिय़ा लाने के लिए मैसूर Zoo से पत्राचार हो रहा है, आशा है कि जल्द ही मंजूरी मिलेगी. मण्डल आयुक्त ने चिडियाघर के जीवों को दिये जाने वाले भोजन के बारे में भी बात की , जिसमें पता चला कि वन्य जीवों को जो खाना दिया जाता है उसे बीच-बीच में अचानक से Check भी करवाया जाता है. भोजन की Quality केन्द्रीय चिडियाघर प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा जारी Guidelines के अनुसार बिल्कुल सही पाई गई.

पर्यटकों को दी जाएंगी बेहतरीन सुविधाएं 

जगदीप सिंह ने बताया कि चिडियाघर को सुंदर बनाने के लिए इस साल करीबन 1000 छायादार व सजावटी पौधों का पौधारोपण भी किया गया है. पर्यटकों को कोई समस्या ना हो इसके लिए चिडियाघर में अलग से टिकटघर, शौचालय, मातृ शिशुकक्ष, पार्क-पार्किंग एवं पीने के पानी की Service दी गई हैं. मंडल आयुक्त ने चिडिय़ाघर का निरीक्षण बिजली से चलने वाले कोर्ट से किया, जोकि जल्दी ही चिडिय़ाघर में पर्यटकों के लिए भी उपलब्ध होगा ऐसा प्रस्ताव भेजा गया है. चिडियाघर में मण्डल आयुक्त द्वारा त्रिवेणी के पौधे का पौधारोपण भी किया गया. आने वाले समय में इस चिड़ियाघर में आने वाले पर्यटकों को कोई भी परेशानी न हो इसे ध्यान में रखते हुए अनेक प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button