Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Rohtak News

अब कॉलेज में दाखिले के लिए देना होगा रजिस्ट्रेशन शुल्क, दाखिला लेने से पहले विद्यार्थी जान ले सारे निर्देश

इस न्यूज़ को शेयर करे:

रोहतक :-  UG कोर्स के लिए कॉलेज में दाखिला लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने पर विद्यार्थी को अबकी बार शुल्क देना होगा, इससे पहले केवल लड़कों से ही शुल्क लिया जाता था. Online फॉर्म भरते समय यदि किसी विद्यार्थी के फॉर्म में कोई कमी रह जाती है तो उसे केवल कॉलेज की वेरिफिकेशन कमेटी भी ठीक कर पाएगी.

Edit का ऑप्शन पहले ही करवा दिया उपलब्ध 

DHE ने अबकी बार Edit का ऑप्शन पहले ही प्रदान करवा दिया है, क्योंकि दाखिले के समय जब विद्यार्थी फॉर्म भरते हैं, तो उस समय कई बार मोबाइल नंबर, माता पिता के नाम की स्पेलिंग, और इसके अलावा कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिसको वेरिफिकेशन कमेटी रिजेक्शन लगा कर भेजती थी, और विद्यार्थी अपनी लॉगिन आईडी खोलकर उसे ठीक करता था, लेकिन अबकी बार वेरिफिकेशन कमेटी खुद इसे ठीक कर सकेगी. 12वीं का CBSE परीक्षा परिणाम ना आने की वजह से अभी तक 2022-23 के दाखिले के लिए पोर्टल खुलने की अधिसूचना जारी नहीं की गई है.

5 कॉलेजों के लिए भर सकेंगे सब्जेक्ट कंबीनेशन

विद्यार्थियों को राहत देने वाली एक और गाइडलाइन जारी की है अबकी बार विद्यार्थी 5 कॉलेज, सब्जेक्ट कंबीनेशन वाले सेलेक्ट कर सकेंगे. पहले बच्चों का नाम इस वजह से भी मेरिट लिस्ट में नहीं आ पाता था क्योंकि उसने सब्जेक्ट कंबीनेशन भरा था और वह कॉलेज जो उसने फॉर्म में भरा है इसमें मेरिट बच्चों की प्रतिशतता से अधिक चली गई हो, लेकिन इसके अलावा वह अन्य चार कॉलेज जो उसने सेलेक्ट किए हैं और उसमें वह मेरिट में है, और वहां पर वह सब्जेक्ट कंबीनेशन भी उपस्थित है तो बच्चे को उसमे दाखिला मिल जाएगा.

17, 26, 28 जून और 1 जुलाई को हुई बैठक

ऑनलाइन दक्षिणा को लेकर 17, 26, 28 जून और 1 जुलाई को सतीश की सभी सरकारी कॉलेजों के प्रचार्यो की बैठक हुई. इसी बैठक के दौरान यह निश्चित हुआ कि UG में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय शुल्क देना होगा, हालांकि शुल्क की राशि अभी तय नहीं की गई है.

DHE की गाइडलाइन होगी मान्य

DHE की गाइड लाइन के अनुसार विद्यार्थियों से रजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाएगा, और आरम्भ में मिले Edit ऑप्शन से विद्यार्थियों के फॉर्म में हुई त्रुटियों को वेरिफिकेशन कमेटी ठीक कर पाएगी. नेकीराम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राकेश का कहना है DHE दाखिले से संबंधित कोई भी गाइडलाइन देती है तो उन्हीं के आधार पर काम किया जाएगा.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button