Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Rohtak News

अनोखी है रोहतक के भाई- बहन की जोड़ी, छोटी उम्र में वर्ल्‍डवाइड बुक आफ रिकार्ड में नाम हुआ दर्ज

इस न्यूज़ को शेयर करे:

रोहतक :- बड़े बुजुर्गों की एक कहावत है कि ‘पूत के पैर तो पालने में ही दिख जाते हैं ‘यह कहावत गढ़वाली गांव के 6th class के छात्र सक्षम व उसकी छोटी बहन सनाया पर खरी उतर रही है. दोनों बहन भाई की आयु भले ही कम हो लेकिन इन्होंने छोटी सी उम्र में ही बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है जो काफी बच्चे जीवन भर अपने नाम नहीं कर पाते. दोनों बहन भाइयों का दिमाग इतना तेज चलता है कि अगर उनको कंप्यूटर की संज्ञा दी जाए तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी. दोनों ने अपने हुनर और काबिलियत की वजह से वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड मैं अपना नाम दर्ज कराया है.

सक्षम की उपलब्धि

सक्षम में हुनर की कोई कमी नहीं है. साइंस के 118 एलिमेंट की पीरियोडिक टेबल को समझना आसान बात नहीं है, लेकिन सक्षम ने ना केवल इस पीरियोडिक टेबल को समझा बल्कि 1 मिनट 7 सेकंड में सुनाकर वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ द रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. जून के महीने में सक्षम को वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट और मैडल भेजे गए हैं. जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड किसी और के नाम था. उसने 1 मिनट 20 सेकंड में पीरियोडिक टेबल को सुनाया था. पिरीयोडिक टेबल हमें तत्वों के नाम, प्रतीक, परमाणु संख्या, नाभिक की संख्या के साथ -साथ यह प्रोटोन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉन की संख्या भी बताता है. इसका प्रयोग कर हम तत्वों से संबंधित गुण, प्रकृति, और इलेक्ट्रॉनिक विन्यास को आसानी से समझ सकते हैं.

सनाया भी कम नहीं

सक्षम की  छोटी बहन सनाया केवल 4 वर्ष की है. वह K.G क्लास में पढ़ती है. इस उम्र में बच्चों को सोचने समझने की शक्ति नहीं होती.  वही सनाया को देश विदेश की राजधानी से लेकर राजनेताओं के नाम भी अच्छी तरह से याद है. देश के प्रधानमंत्री और हरियाणा के मुख्यमंत्री कौन है आदि की पूरी जानकारी सनाया को है. इसके साथ ही महाभारत के रचयिता, हवाई जहाज और दूरबीन के आविष्कारक कौन है इसकी भी जानकारी सनाया सेकंडो में दे देती है. हाल ही में सनाया का नाम भी वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. सनाया ने तीन अलग-अलग उपलब्धियों क़ो अपने नाम किया है. इसमें 34 एक्टिविटी में 455 आइटम रहे. जिसमें सनाया ने हिंदी और अंग्रेजी में 73 कविताएं सुनाई हैं. इसके अलावा गीता श्लोक, राष्ट्रीय गीत, गायत्री मंत्र, 29 देशों की राजधानी आदि शामिल रहे हैं. इस साल फरवरी माह में सनाया की आयु 4 साल हुई है. जब वह है मात्र 2 वर्ष की थी तभी से ही उसे GK की काफी जानकारी नहीं है.

वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड में चयन

किसी भी देश की पर्सनैलिटी को वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा किसी क्षेत्र में एक्सीलेंट काम करने के लिए सम्मानित किया जाता है. इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है. मुख्यालय में बैठे जज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टेस्ट लेते हैं. यदि उस टेस्ट को अप्लाई करने वाला टेस्ट में खरा उतरता है और पुराने रिकॉर्ड तोड़ता है तो उसका नाम वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो जाता है.

मां का विशेष योगदान

सक्षम और सनाया के पिता संदीप हुड्डा सोनीपत मार्केट कमेटी में एआर हैं. उनकी मां सुमन ग्रहणी हैं लेकिन उन्होंने एमएससी लेकर बी -लिब और एम -लिब तक की पढ़ाई पूरी कर रखी है. यही वजह रही है कि माँ सुमन के मार्गदर्शन मे दोनों बहन -भाई मे बेमिसाल हुनर हैं. स्कूल की छुट्टी होने के बाद दोनों बहन -भाई की रोजाना 2 घंटे क्लास लेती है, जिसमें वे स्कूल की पढ़ाई से अलग उन्हें हर रोज कुछ नया सिखाती हैं.

Author Romiyo

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम रोमियो परमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर 2022 से बतौर कंटेंट राइटर का काम कर रही हूँ. मैंने बी.ए, एम.ए तक पढ़ाई की है. मैं सभी पाठकों तक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई खबरें पहुंचाती हूँ. आप तक हर खबर सही और सबसे पहले पहुंचे यही मेरा सर्वोत्तम उद्देशय है. मैं अपनी पूरी लगन और मेहनत से आप तक हर खबर पहुंचने में तत्पर हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button