Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsLifestyle

राशन कार्ड धारको के लिए आया नया नियम तुरंत करें सरेंडर, नहीं तो की जाएगी वसूली

इस न्यूज़ को शेयर करे:

नई दिल्ली :- राशन कार्ड धारकों के लिए आईं बेहद जरुरी सुचना, अगर आप भी है राशन कार्ड धारक तो यह सुचना आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध होंगी.सरकार के द्वारा कुछ शर्तों के तहत  राशन कार्ड सरेंडर का नया नियम बनाया गया है. यदि आप इन नियमों को अनदेखा करते हो तो यह गलती आपके लिए बहुत भारी पड़ सकती है, और आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है.

बता दे की कोविड महामारी के दौरान गरीब परिवारों की सहायता के लिए सरकार ने मुफ्त राशन देना शुरू किया था, लेकिन कुछ राशन कार्ड धारक जो इस योजना के इच्छुक नहीं थे वे भी मुफ्त राशन का लाभ ले रहे थे. वास्तव मे जो इस योजना का लाभ पाने का इच्छुक था उसे इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था. इस वजह से अधिकारियो के द्वारा तुरंत अपात्र लोगों को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कहा गया है. इसके बाद भी यदि वह व्यक्ति राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो उसकी जाँच की जाएगी और जाँच मे दोषी पाए जाने पर सरकार के द्वारा उस पर कार्यवाई भी की जाएगी.

जाने क्या है नियम

यदि किसी व्यक्ति की पारिवारिक आय गांव मे 2 लाख सालाना और शहर मे 3 लाख सालाना से अधिक हो, या किसी व्यक्ति के पास चार पहिया गाड़ी हो, ट्रैक्टर या 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट हो, तो ऐसे व्यक्ति को योजना के लिए अपात्र माना जाएगा. ऐसे व्यक्ति को अपना राशन कार्ड तहसील या डीएसओ ऑफिस मे सरेंडर करवाना होगा. यदि कोई व्यक्ति राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी साथ ही जब से वह राशन ले रहा है उसकी भी वसूली करवाई जाएगी और ऐसे व्यक्ति का राशन कार्ड भी रद्द कर दिया जाएगा.

राशन कार्ड के इच्छुक नहीं ये व्यक्ति

वो व्यक्ति जिनके पास 100 वर्ग मीटर का प्लाट है या जिसके पास 5 एकड़ से अधिक जमीन है.इसके अलावा ट्रैक्टर, मोटर कार, एसी, एक से अधिक सस्त्र लाइसेंस और आयकरदाता भी इसके लिए अपात्र है. जिन ग्रामीण व्यक्तियों की पारिवारिक आय सालाना 2 लाख रुपए और शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की पारिवारिक आय 3 लाख साआना हो ऐसे व्यक्ति योजना के लिए अपात्र माने जायेंगे.

लोगों से की गई अपील

अधिकारियो के द्वारा अपील की गई है कि जो भी व्यक्ति इस योजना के अपात्र हो वो अपना राशन कार्ड जल्दी से सरेंडर करदे ताकि इच्छुक लोगों के राशन कार्ड बनाए जा सके, नहीं तो उनके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी|

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button