Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

हरियाणा के Group C में 281 कैटेगिरी में भर्ती की तैयारी, 57 विभागों ने दिया खाली सीटों का ब्योरा

इस न्यूज़ को शेयर करे:

चंडीगढ़ :- हरियाणा में ग्रुप-सी की भर्तियों को लेकर सभी विभागों में खाली पदों का विवरण मांगा गया था परन्तु पूरे सप्ताह बोलने के बाद सिर्फ 57 विभागों ने 19970 सीटों का ब्योरा दिया है, जबकि 15 हजार से ज्यादा सीटों का ब्योरा अभी और दिया जाएगा.  हालांकि, सीटों की संख्या में वृद्धि हो सकती है. 13 दिसंबर को Chief Secretory  सजीव कौशल ने सीटों को लेकर सभी विभागों से 15 दिसंबर तक ब्योरा देने के निर्देश दिए गए थे. HSSC ने अब विभागों को Reminder भेजा है, ताकि सीटों का ब्योरा जल्द से जल्द मिले.

स्पोर्ट्स पर्सन के लिए चार विभागों में कोटा

सरकार ने अब Sportsperson के लिए 4 विभागों में कोटा देने का Decision लिया है. यह कोटा सभी भर्तियों का 3 फीसदी होगा.  पिछले दिनों नए सिरे से Departments से खाली सीटों का ब्योरा देने को कहा गया था, ताकि कुल खाली सीटों और विज्ञापन जारी की जाने वाली सीटों के बारे में जाना जा सके. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से ग्रुप-सी की 281 कैटेगिरी की भर्ती के लिए सभी आवेदकों की सीटों का ब्योरा दिया गया था.

ग्रुप में आयोजित किया जाएगा स्क्रीनिंग टेस्ट

जैसे ही सीईटी परीक्षा के परिणाम आते हैं इन पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे. आयोग की तरफ से यह निर्णय भी लिया गया है कि सभी 281 कैटेगिरी के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा अलग- अलग नहीं होगी. इसके लिए विभागों के 32 ग्रुप बनाए गए है, क्योंकि विभागों में कई पोस्टसमान है. ऐसे में अलग-अलग परीक्षा के बजाए अब आयोग Screening Test को समूहों में करवाएगा.  इसके बाद आवेदक को विभाग को Priority देनी होगी. इसके बाद आवेदक जिस विभाग में नौकरी करना चाहता है, उसे उसी विभाग के गुणों में Add किया जाएगा.

3 से 4 महीने का समय लेगी भर्ती प्रक्रिया 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार  NTA 25 दिसंबर तक परिणाम देने के लिए कह रही थी,  इसके जारी होते ही ग्रुप-सी के लिए भर्तियों का विज्ञापन जारी होगा. यह भर्ती प्रक्रिया  तीन से चार महिने का वक़्त लेगी. 10.50 लाख आवेदकों ने इसके लिए आवेदन किया है. सीईटी हर साल होगा और 3 साल तक इसकी वैधता रहेगी.  खेल में 200, स्वास्थ्य विभाग में 1664, शिक्षा विभाग में 168, HSVP में 25, Public Health विभाग में 148, पीडब्ल्यूडी 152, Town & Country Planing विभाग में 18, सहायक फूड एंड सप्लाई ऑफिसर में 26, डीपीआर में 13, बिजली निगमों में 5826, सिंचाई विभाग में 164 पदों पर नियुक्तियां होंगी.

64 हजार पदों पर होगी नियुक्ति

HSSC ने वर्ष 2023 में 64 हजार पदों पर भर्ती की Planing कर ली है. इनमें Group C के 42 हजार और D के 22 हजार पद शामिल हैं. आयोग का कहना है कि इन पदों की संख्या बढ़ भी सकती है, क्योंकि सभी विभागों से खाली पदों के बारे में जानकारी के लिए मांग की गई है.  जानकारी मिलने के बाद जितने पद खाली होगे, उनके ‘अनुसार ही विज्ञापन जारी किए जाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button